कोच्चि से अदरोथ तक एसएनसी नौकायन अभियान

कोच्चि से अदरोथ तक एसएनसी नौकायन अभियान

दक्षिणी नौसेना कमान के तत्वावधान में ऑफशोर सेलिंग क्लब द्वारा लक्षद्वीप में कोच्चि से एंड्रोथ द्वीप और मिनीकॉय समूह ऑफ आइलैंड्स एंड बैक के लिए एक नौकायन अभियान शुरू किया जा रहा है।

भारतीय नौसेना के नौकायन पोत (आईएनएसवी) बुलबुल को 23 दिसंबर 2020 को नौसेना बेस, कोच्चि से रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज द्वारा रवाना किया गया। इस अभियान का समापन 28 दिसंबर 2020 को कोच्चि में 400 नॉटिकल मील की दूरी तय करने के बाद होगा।

टीम बुलबुल में छह अधिकारियों के मिश्रित दल के साथ कप्तान अतूल सिन्हा, एशियाई खेलों के पदक विजेता जिनको 22,000 एनएम से अधिक महासागर नौकायन अनुभव है, शामिल हैं। पांच सदस्यीय क्रू में दो महिला अधिकारी शामिल हैं, वरिष्ठतम रियर एडमिरल आरती सरीन, एसएनसी की कमांड मेडिकल अधिकारी है। अधिकारी ने महिला अधिकारियों को साहसिक खेल और महासागर नौकायन में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अभियान में भाग लेने की स्वेच्छा से इच्छा की है। दूसरी महिला क्रू लेफ्टिनेंट कमांडर तुलिका कोटनाला, एक एयर ट्रैफिक कंट्रोल ऑफिसर हैं जो एक महासागर नौकायन विशेषज्ञ है। उन्होंने हाल ही में बंगाल की खाड़ी में 4,500 एनएम से अधिक के नौकायन अभियान में भाग लिया। कप्तान यू एस चरण, एक विमान चालक, एक शोकिया नाविक है। उप लेफ्टिनेंट अविरल केशव और ओझस कुलकर्णी आगामी याचमेन हैं, जो अपनी पहली महासागर नौकायन यात्रा पर हैं।

आईएनएसवी बुलबुल एक 40 फुट, एलसी-40 डिजाइन रेसिंग-क्रूजर है जो दुनिया भर में स्वतंत्र महासागर यात्राओं में सक्षम है। इस पोत को मेसर्स अल्ट्रा मरीन याच प्राइवेट लिमिटेड, पुडुचेरी द्वारा मेक इन इंडिया परियोजना के तहत भारत में बनाया गया है। नौकायन अभियान का उद्देश्य युवा नौसेना कर्मियों के बीच साहसिक, समुद्री कौशल को निखारने और महासागर नौकायन को बढ़ावा देने की भावना पैदा करना है।

  • कोच्चि से अदरोथ  तक एसएनसी नौकायन अभियान
  • कोच्चि से अदरोथ  तक एसएनसी नौकायन अभियान
  • कोच्चि से अदरोथ  तक एसएनसी नौकायन अभियान
  • कोच्चि से अदरोथ  तक एसएनसी नौकायन अभियान
Back to Top