नौसेना के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र को कमीशन किया गया

नौसेना के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र को कमीशन किया गया

वाइस एडमिरल अनिल कुमार चावला, पीवीएसएम, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम, एडीसी फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान (एसएनसी) ने 22 जुलाई 2020 को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए भारतीय नौसेना अकादमी (भा नौ अ), एझिमला स्थित 3MW सौर ऊर्जा संयंत्र को कमीशन किया। ऐसा भारत सरकार द्वारा 2022 तक 100 GW सौर ऊर्जा हासिल करने के लिए ‘राष्ट्रीय सौर मिशन’ की पहल के अनुसार किया गया है।

यह सौर संयंत्र भारतीय नौसेना का सबसे बड़ा सौर संयंत्र है जिसका अनुमानित जीवन 25 वर्ष है। इसके सभी पुर्जों को देश में ही खरीदा गया है, जिसमें आधुनिक तकनीक का उपयोग करने वाले 9180 अत्यंत कुशल मोनोक्रिस्टलीन सौर पैनल भी शामिल हैं। इस परियोजना का निष्पादन केरल स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा किया गया है।

भारी मानसून और कोविड-19 के कारण प्रतिबंधों के बावजूद, केरल राज्य विद्युत बोर्ड (केएसईबी) सहित सभी संबंधित एजेंसियों ने कोविड-19 से जुड़े सभी दिशानिर्देशों/ नियमों का पालन करते हुए इस परियोजना पर काम जारी रखा और समयबद्ध तरीके से कार्य को संपन्न किया।

यह सौर ऊर्जा संयंत्र परियोजना नौसेना स्टेशन एझिमाला को कार्बन फुटप्रिंट घटाने में सहायता करेगी और यह परियोजना स्वच्छ और हरित वातावरण बनाने की दिशा में भा नौ अ द्वारा उठाए गए कदमों में से एक है। अतिरिक्त तौर पर उत्पन्न ऊर्जा केएसईबी इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड को भी फीड करेगी।

  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
Back to Top