भारतीय नौसेना अकादमी में 'दिल्ली श्रृंखला' सागर शक्ति वेबिनार 2020 की शुरुआत

भारतीय नौसेना अकादमी में 'दिल्ली श्रृंखला' सागर शक्ति वेबिनार 2020 की शुरुआत

'समुद्री शक्ति के सैन्य उपयोग' पर वार्षिक 'दिल्ली श्रृंखला' सागर शक्ति वेबिनार का सातवां संस्करण आज सुबह भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए) में शुरू हुआ। दो दिवसीय संगोष्ठी में कई सेवारत और सेवानिवृत्त वरिष्ठ नौसेना अधिकारी, प्रख्यात शिक्षाविद, विचार मंच के प्रतिनिधि और प्रतिष्ठित दिग्गज भाग ले रहे हैं।

संगोष्ठी की कार्यवाही वाइस एडमिरल एम ए हम्पिहोली, एवीएसएम, एनएम, कमांडेंट, आईएनए द्वारा उद्घाटन भाषण के साथ शुरू हुई। इसके बाद मुख्य अतिथि एडमिरल सुनील लांबा, पीवीएसएम, एवीएसएम (सेवानिवृत्त), अध्यक्ष एनएमएफ और भारतीय नौसेना के पूर्व प्रमुख ने मुख्य भाषण दिया।

पहले दिन का पहला सत्र प्रो. रणबीर चक्रवर्ती की अध्यक्षता में 'समुद्र के माध्यम से अन्वेषण और विलय', मिडशिपमेन ओजस टोरा द्वारा एक प्रस्तुति के साथ शुरू हुआ, जो वर्तमान में अकादमी में अपने 8वें कार्यकाल में 'मालाबार और पुर्तगाली: औपनिवेशिक शक्तियों के खिलाफ मूल निवासी प्रतिरोध' विषय पर हैं।

द्वितीय प्रस्तुति 'किलों' अन्वेषणों और विलय के चश्मदीद गवाह'- में सुश्री ऐश्वर्या देवस्थानी और सुश्री अमृता तलवडेकर द्वारा भारत के प्रमुख किलों का जीवंत इतिहास और समुद्री सैन्य शक्ति में उनकी भूमिका को सामने लाया गया।

दिन के सत्र दो की शुरुआत वाइस एडमिरल अनिल चोपड़ा, पीवीएसएम, एवीएसएम (सेवानिवृत्त) पूर्व फ्लैग अधिकारी कमांडिंग इन चीफ, पूर्वी नौसेना कमान द्वारा आमंत्रण वार्ता के साथ हुई। दूसरा सत्र - '21वीं सदी में सैन्य प्रभुत्व के लिए कॉर्बेट और महान की प्रासंगिकता'- जिसकी अध्यक्षता रियर एडमिरल एस वाई श्रीखंडे, एवीएसएम (सेवानिवृत्त) ने, कमोडोर जी प्रकाश (सेवानिवृत्त) द्वारा 'भारत की रणनीतिक गणना में कॉर्बेट और महान को स्थापित करना' और आरएडीएम मोंटी खन्ना एवीएसएम, एनएम (सेवानिवृत्त) द्वारा 'कॉर्बेट से महान तक पीएलए नेवी के ऑपरेटिंग फिलॉसफी के क्रमिक विकास का पता लगाने' की प्रस्तुति के साथ शुरुआत की। कागजातों ने समुद्री शक्ति के दो प्रमुख सिद्धांतकारों की प्रासंगिकता की जांच की।

दूसरे दिन, वेबिनार के समापन दिवस (शनिवार, 17 अक्टूबर 2020) पर ऑस्ट्रेलियाई नौसेना संस्थान के लेफ्टिनेंट कमांडर डेसमंड वुड्स द्वारा 'प्रशांत, भारत और दक्षिण अटलांटिक महासागरों-1914 में समुद्र में युद्ध' पर आमंत्रण वार्ता शामिल होगी। दूसरे दिन में सागर शक्ति की समकालीन प्रासंगिकता पर तीसरे सत्र की अध्यक्षता वीएडीएम प्रदीप चौहान, एवीएसएम एंड बार, वीएसएम (सेवानिवृत्त) करेंगे। सत्र में कमोडोर अशोक राय, श्री नितिन पाई, आरएडीएम एसवाई श्रीखंडे, एवीएसएम (सेवानिवृत्त) और कमोडोर एसबी केसनूर, पेपर प्रस्तुत करेंगे।

  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
Back to Top