इंद्रा नौसेना - 15

इंद्रा नौसेना - 15

इंद्रा नौसेना - 15

इंद्रा नौसेना भारतीय और रूसी नौसेना के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास है और दो देशों के बीच लंबे समय तक चलने वाले रणनीतिक संबंध को दर्शाती है। 2003 में शुरू हुआ अभ्यास पिछले कुछ वर्षों में कार्य-क्षेत्र, परिचालनों की जटिलता और सहभागिता के स्तर के साथ परिपक्व हुआ है।

इंद्रा नौसेना का 8वां संस्करण 07 दिसम्बर 15 से बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जाएगा। इस अभ्यास का प्राथमिक लक्ष्य दोनों नौसेनाओं के बीच अंतरसंक्रियता को बढ़ाना और समुद्री सुरक्षा परिचालनों के लिए सामान्य समझ और प्रक्रियाओं को विकसित करना है। इंद्रा नौसेना - 15 के कार्यक्षेत्र में बंदरगाह फेज के दौरान व्यापक स्तर पर व्यावसायिक बातचीत और समुद्री परिचालनों के विस्तार के लिए समुद्र में परिचालानात्मक गतिविधियों के अलग-अलग कैनवास शामिल हैं।

इंद्रा नौसेना - 15

इंद्रा नौसेना-15 के दौरान, भारतीय नौसेना स्वदेशी फ्रिगेट आईएनएस सह्याद्री, गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस रणवीर और फ्लीट सपोर्ट पोत आईएनएस शक्ति के साथ मौजूद रहेगी। इसके अतिरिक्त, पनडुब्बी आईएनएस सिंधुवीर, P8I लांग रेंज मेरीटाइम पट्रोल एयरक्राफ्ट, डोर्निएर शॉर्ट रेंज मेरीटाइम पट्रोल एयरक्राफ्ट, हॉक एडवांस्ड जेट ट्रेनर और अन्य आंतरिक रोटरी विंग हेलिकॉप्टर द्विपक्षीय अभ्यास में भाग लेने के लिए निर्धारित किए गए हैं।

इंद्रा नौसेना - 15

रुसी फेडरेशन नौसेना (आरएफएन) व्लादिवोस्तोक में स्थित प्रशांत फ्लीट के पोतों के साथ प्रस्तुत होगी। इन्द्रा नौसेना - 15 में भाग लेने के लिए 07 दिसंबर 15 को आरएफएन पोत वर्याग (क्रूजर), बिस्ट्री (विध्वंसक), अलाताऊ (रेस्क्यू ओसियन गोइंग टग) और बोरिस बुटोमा (फ्लीट टैंकर) के विशाखापत्तनम में पहुंचने की उम्मीद है।

अभ्यास दो फेज़, यानी विशाखापत्तनम में बंदरगाह फेज़ (07-09 दिसंबर 15) और विशाखापत्तनम में समुद्र फेज़ (10-12 दिसंबर 15), में पूरी की जाएगी। बंदरगाह फेज़ में टेबल-टॉप अभ्यास शामिल किया जाएगा और समुद्र की गतिविधियां शुरू होने से पहले तट पर कांफ्रेंस की योजना बनाई जाएगी। समुद्र फेज़ में अनेक तरह के फ्लीट ऑपरेशन को शामिल किया गया है।

इंद्रा नौसेना - 15 परस्पर विश्वास और अंतरसंक्रियता को अधिक मजबूत बनाने में सहायता करेगी और दोनों नौसेनाओं के बीच सर्वोत्तम कार्यप्रणालियों को साझा करने में सक्षम भी बनाएगी। अभ्यास दोनों नौसेनाओं के बीच समुद्री सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने में दूसरा माइलस्टोन होगा और लंबे समय से चले आ रहे दो देशों के बीच मित्रता के बंधन को प्रबल बनाने के लिए भी कार्य करेगा।

इंद्रा नौसेना - 15इंद्रा नौसेना - 15


 

 

 

 

 

 

 

इंद्रा नौसेना - 15

इंद्रा नौसेना - 15

 

 

 

 

 

 


इंद्रा नौसेना - 15

इंद्रा नौसेना - 15

 

 

 

 

 

 

Back to Top