युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण नियंत्रक (सी डब्ल्यू पी एंड ए)

वाइस एडमिरल एस आर सरमा, एवीएसएम, वीएसएम

युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण नियंत्रक (सी डब्ल्यू पी एंड ए)

वाइस एडमिरल एस आर सरमा, एवीएसएम, वीएसएम ने 01 दिसंबर 2019 को युद्धपोत उत्पादन व अधिग्रहण नियंत्रक के रूप में कार्यभार संभाला। वे 31 मार्च 1983 को भारतीय नौसेना की इलेक्ट्रिकल शाखा में शामिल हुए थे। भारतीय नौसेना में अपने शानदार करियर के दौरान, एडमिरल ने विभिन्न पदों पर रहते हुए भा नौ पोत विंध्यागिरी, राणा, कृष्णा और मैसूर पर कार्य किया है। उन्होंने नौसेना डॉकयार्ड, वाइज़ेग और मुंबई में और नौसेना मुख्यालय, नई दिल्ली में कार्य किया है, जहां उन्होंने मटेरियल शाखा में हथियारों से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया और डबल्यूईएसईई में भी थोड़ा समय कार्य किया। वे आईआईएससी बेंगलुरु के भूतपूर्व छात्र रह चुके हैं।

वर्तमान नियुक्ति संभालने से पहले एक फ्लैग ऑफिसर के रूप में एडमिरल ने नौसेना मुख्यालय में मटेरियल सहायक प्रमुख (आईटी व प्रणाली), नौसेना डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम के एडमिरल सुपरिंटेंडेंट डॉकयार्ड, विशाखापत्तनम में नौसेना परियोजना महानिदेशक के रूप में सीएसओ (टेक)/ईएनसी और आकांक्षा मुख्यालय में पीडीएटीवीपी के रूप में कार्यभार संभाला था। एडमिरल ने नेवल हाईअर कमांड कोर्स किया है।

एडमिरल को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त है। उन्हें 1994 में लेफ्टिनेंट वीके जैन गोल्ड मेडल भी प्राप्त हुआ है।

युद्धपोत उत्पादन व अधिग्रहण नियंत्रक के रूप में, फ्लैग ऑफिसर भारतीय और विदेशी शिपयार्ड्स दोनों से भारतीय नौसेना के लिए युद्धपोतों और पंडुब्बियों के निर्माण और अधिग्रहण से जुड़े सभी पहलुओं के प्रभारी हैं।

उनका विवाह श्रीमति श्यामला सरमा से हुआ है और उन दोनों का एक पुत्र है।

Back to Top