नौसेना पदक (वीरता) कोमोडोर ज्योतिन रैना (03556-F)

नौसेना पदक (वीरता) कोमोडोर ज्योतिन रैना (03556-F)

Nao Sena Medal (Gallantry) Commodore  Jyotin Raina (03556-F)

कोमोडोर ज्योतिन रैना (03556-एफ) 28 दिसंबर 2018 से ही पश्चिमी बेड़ा मुख्यालय में फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर (एफओओ) के रूप में नियुक्त हैं। पुलवामा हमले के बाद, अधिकारी ने पेशेवर उत्कृष्टता, मुस्तैदी, परिकल्पना और उच्च दर्जे का व्यक्तिगत नेतृत्व दिखाया, और बहुत ही कम समय में पश्चिमी बेड़े को फिर से दिशानिर्दिष्ट किया और सभी संचालन कार्यों के हिसाब से पूरी तरह से तैयार किया। हमारे बंदरगाहों के निकट दुश्मन की पनडुब्बियों की मौजूदगी के बावजूद अपने पोतों की वापसी को सुनिश्चित करने के लिए अधिकारी के साहसी कार्य, अति सावधानी से तैयार की गई योजना और समझदारी से जोखिम उठाने की भीतरी क़ाबलियत पर आधारित थे जिसे हासिल करने के लिए एक वैकल्पिक मार्ग तैयार किया गया ताकि संचालन क्षेत्र से लगातार दूरी कायम रखते हुए और समुद्र में उत्पन्न होने वाली हर प्रकार की चुनौती के समय पश्चिमी बेड़े को पूर्ण रूप से तैयार रखते हुए विभिन्न बंदरगाहों पर पश्चिमी बेड़े के पोतों की लगातार वापसी को सुनिश्चित किया जा सके।

राष्ट्रीय मिशन के प्रति वचनबद्धता और ऐसी परिस्थिति में साहसिक मूल्यांकन को ध्यान में रखते हुए, दुश्मन को उसी के इलाके में रोकने के लिए बल के प्रदर्शन के साथ साहसिक परिचालन योजना बनाने की ज़रूरत थी। दुश्मन के समुद्री टोही विमान के निकट रहने और तटों पर तैनात लड़ाकू विमानों से लगातार उत्पन्न खतरे की स्थिति में, इस अधिकारी ने ऑपरेशन को बेहतरीन रूप से अंजाम दिया, और स्थान और समय अनुसार विचार करते हुए बदलती परिस्थितियों के अनुसार तैनाती की योजनाओं में हेरफेर करते हुए सुनिश्चित किया गया कि पश्चिमी बेड़ा किसी भी विपरीत परिस्थिति में लड़ाई के लिए "तैयार रहे"।

ऑपरेशन की जटिल परिस्थितियों के दौरान अधिकारी ने उत्कृष्ट पेशेवर रवैये और नेतृत्व का नमूना प्रस्तुत किया, और दुश्मन के किसी भी दुस्साहस में रुकावट डालने की योजना को अंजाम देते हुए एक मजबूत सामरिक संकेत दिया जिससे दुश्मन पर काबू पाने में मदद मिली। सेना की उच्चतम परंपराओं को कायम रखते हुए, परिचालन तैनाती के दौरान अपनी निर्णायकता, गतिशीलता, धैर्य और असाधारण साहस का प्रदर्शन करने के लिए, कोमोडोर ज्योतिन रैना (03556-एफ) को नौसेना पदक (वीरता) से सम्मानित किया गया है।

Back to Top