कंट्रोलर पर्सनल सर्विसेज (सीपीएस)

वाइस एडमिरल सूरज बेरी, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम

कंट्रोलर पर्सनल सर्विसेज (सीपीएस)वाइस एडमिरल सूरज बेरी, एवीएसएम, एनएम, वीएसएम ने 02 अगस्त 2021 को कंट्रोलर पर्सनल सर्विसेज का कार्यभार संभाला।

फ्लैग ऑफिसर को 01 जनवरी 1987 को नियुक्त किया गया था और वे बंदूकधारी और मिसाइल युद्ध के विशेषज्ञ हैं। उनके समुद्री कमान में मिसाइल पोत भा नौ पो निर्भिक, मिसाइल कार्वेट आईएनएस कार्मुक, स्टील्थ युद्धपोत भा नौ पो तलवार और विमान वाहक भा नौ पो विक्रमादित्य शामिल हैं, जिनमें वे कमीशन कमांडिंग ऑफिसर थे, जो लगभग चार वर्षों से परियोजना से जुड़े हुए थे। उनकी स्टाफ और ऑपरेशनल नियुक्तियों में एफओसी‑इन‑सी पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग लेफ्टिनेंट, मोबाइल मिसाइल कोस्टल बैटरी के ऑपरेशन ऑफिसर, पश्चिमी बेड़े के फ्लीट गनरी ऑफिसर, श्रीलंका और मालदीव के भारतीय उच्चायुक्त के रक्षा सलाहकार, स्टाफ आवश्यकता निदेशालय, नौसेना प्रमुख के नौसेना सहायक और नौसेना मुख्यालय में प्रधान निदेशक रणनीति, अवधारणाएं और परिवर्तन निदेशक के रूप में शामिल हैं।

उन्हें 2006 में श्रीलंका/मालदीव में सुनामी राहत कार्यों के दौरान सेवाओं के लिए विशिष्ट सेवा मेडल, कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए 2015 में नौसेना मेडल और 2020 में अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया था। उन्हें दो मौकों पर एफओसी‑इन‑सी पश्चिमी नौसेना कमान द्वारा प्रशंसा और नौसेना स्टाफ के प्रमुख द्वारा प्रशंसा भी प्राप्त हुई है। उन्हें अक्टूबर 2016 में ध्वज पद पर पदोन्नत किया गया था, और नियंत्रक कार्मिक सेवाओं के रूप में कार्य करने से पहले सहायक प्रमुख कार्मिक (मानव संसाधन विकास), ध्वज अधिकारी कमांडिंग पूर्वी बेड़े और स्टाफ अध्यक्ष, अंडमान और निकोबार कमान के रूप में कार्य किया है।

एडमिरल के पास यूएस नेवल वॉर कॉलेज, रोड आइलैंड में नेवल स्टाफ कोर्स से अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा अध्ययन में विशिष्टता के साथ स्नातक डिप्लोमा, हथियार प्रौद्योगिकी में मास्टर डिग्री और रक्षा और सामरिक अध्ययन में मास्टर डिग्री है। वे अपने विशेषज्ञता प्रशिक्षण के दौरान सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंड ऑफिसर और फर्स्ट इन ऑर्डर ऑफ मेरिट ट्रॉफी के प्राप्तकर्ता भी हैं।

उन्हें पढ़ना, संगीत, ट्रेकिंग पसंद है और बैडमिंटन, नौकायन और गोल्फ में गहरी रुचि है। उन्होंने श्रीमती कंगना से शादी की है, जो एक शिक्षाशास्त्री हैं और दंपति के दो बच्चे हैं।

Back to Top