युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण नियंत्रक

वाइस एडमिरल संदीप नैथानी एवीएसएम, वीएसएम

 युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण नियंत्रक

वाइस एडमिरल संदीप नैथानी, एवीएसएम, वीएसएम, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला पुणे के पूर्व छात्र हैं, उन्हें 1 जनवरी 1985 को भारतीय नौसेना की इलेक्ट्रिकल शाखा में कमीशन किया गया था। फ्लैग ऑफिसर आईआईटी दिल्ली से रडार एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग में पोस्ट ग्रेजुएट हैं और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (डीएसएससी) और नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) के प्रतिष्ठित पूर्व छात्र हैं ।

एडमिरल ने साढ़े तीन दशकों में अपने शानदार नौसैनिक कैरियर के दौरान विभिन्न चुनौतीपूर्ण कार्यभार ग्रहण किए हैं। फ्लैग ऑफिसर ने विमानवाहक पोत विराट को विभिन्न पदों पर सेवा दी है। उन्होंने मुंबई और विशाखापत्तनम में नौसेना डॉकयार्ड में और नौसेना मुख्यालय के कर्मचारियों, कर्मियों और मटेरियल शाखाओं में महत्वपूर्ण कार्यभार संभाले हैं। उन्होंने नौसेना के प्रमुख विद्युत प्रशिक्षण प्रतिष्ठान आईएनएस वलसुरा की भी कमान संभाली।

फ्लैग रैंक में पदोन्नति पर, उन्होंने नौसेना मुख्यालय में मटेरियल (आधुनिकीकरण) के सहायक प्रमुख, डब्ल्यू एन सी मुख्यालय, नौसेना डॉकयार्ड मुंबई के एडमिरल अधीक्षक, मुंबई में नौसेना परियोजना महानिदेशक और एटीवीपी मुख्यालय के कार्यक्रम निदेशक के रूप में 21 दिसंबर 2020 को युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण नियंत्रक के रूप में वर्तमान नियुक्ति लेने से पहले कार्य किया।

युद्धपोत उत्पादन और अधिग्रहण नियंत्रक के रूप में, फ्लैग ऑफिसर भारत के साथ विदेशी शिपयार्ड से भी भारतीय नौसेना के लिए युद्धपोतों और पनडुब्बियों के निर्माण और अधिग्रहण से संबंधित सभी पहलुओं के प्रभारी हैं।

फ्लैग ऑफिसर अपनी विशिष्ट सेवा के लिए अति विशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक के प्राप्तकर्ता हैं। फ्लैग ऑफिसर का विवाह श्रीमती मंजू नैथानी से हुआ है और उनकी दो बेटियां हैं।

Back to Top