मिशन सागर III - भा नौ पो किलतान हो ची मिन्ह सिटी पहुंचा

मिशन सागर III - भा नौ पो किलतान हो ची मिन्ह सिटी पहुंचा

भा नौ पो किलतान - मिशन सागर-III के हिस्से के रूप में 24 दिसंबर 2020 को नहा रोंग बंदरगाह, हो ची मिन्ह शहर में पहुंचा। यह मिशन वर्तमान महामारी के दौरान मित्र देशों को भारत की मानवीय सहायता और आपदा राहत (एचएडीआर) सहायता का हिस्सा है।

यह जहाज मध्य वियतनाम के बाढ़ प्रभावित लोगों के लिए स्टोर करने के लिए 15 टन एचएडीआर वितरित करेगा, जिसे वियतनाम की राष्ट्रीय आपदा रोकथाम और नियंत्रण की केंद्रीय संचालन समिति को सौंप दिया जाएगा। यह सहायता दोनों मित्र देशों के लोगों के बीच गहरे जुड़ाव को दर्शाती है।

मिशन सागर-III को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सागर (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) के दृष्टिकोण के अनुसार शुरू किया जा रहा है और एक भरोसेमंद साझेदार के रूप में भारत की स्थिति को, और भारतीय नौसेना को प्राथमिक सुरक्षा साझेदार और पहले उत्तरदाता के रूप में दोहराया गया है। यह मिशन आसियान देशों को दिए गए महत्व पर भी प्रकाश डालता है और मौजूदा संबंधों को और मजबूत करता है।

भारत और वियतनाम का सभ्यतागत संबंध है जो दो सदियों से अधिक पुराना है। भारत और वियतनाम के संबंध हाल के दिनों में जीवंत आर्थिक संबंधों और साझा हितों के मुद्दों पर बढ़ते तालमेल के कारण मजबूत हुए हैं। 2016 में द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया।

  • मिशन सागर III - भा नौ पो  किलतान हो ची मिन्ह सिटी पहुंचा
Back to Top