फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ,पश्चिमी नौसेना कमान

वाइस एडमिरल संजय जे सिंह, एवीएसएम, एनएम

फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ,पश्चिमी नौसेना कमान

वाइस एडमिरल संजय जे. सिंह, ए.वी.एस.एम., एन.एम. ने 3 जनवरी 2023 को पश्चिमी नौसेना कमान (डब्ल्यू.एन.सी.) का पदभार संभाला।

वाइस एडमिरल संजय जे. सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, पुणे से स्नातक हैं और 1986 में भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन हुए थे। उन्होंने 1992 में नेविगेशन और डायरेक्शन में विशेषज्ञता हासिल की और 2000 में यू.के. में एडवांस्ड कमांड और स्टाफ कोर्स में भाग लिया। उन्होंने 2009 में मुंबई के नेवल वॉर कॉलेज में नेवल हायर कमांड कोर्स और 2012 में राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, दिल्ली में राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति कोर्स किया है।

37 वर्षों के अपने सेवाकाल में, उन्होंने भारतीय नौसेना के अधिकांश जहाजों में सेवा की है और नौसेना स्टाफ (संचार, अंतरिक्ष और नेटवर्क-केंद्रित ऑपरेशंस (सी.एस.एन.सी.ओ.)) के सहायक प्रमुख, फ्लैग ऑफिसर समुद्री प्रशिक्षण, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग पश्चिमी बेड़ा, कमांडेंट नौसेना वॉर कॉलेज तथा नियंत्रक कार्मिक सेवा और एकीकृत रक्षा स्टाफ (ऑपरेशन) के उप प्रमुख सहित कई कमान, प्रशिक्षण और कर्मचारी नियुक्तियों पर सेवा दी है।

उन्होंने मद्रास विश्वविद्यालय से रक्षा और सामरिक अध्ययन में एम.एस.सी. और एमफिल, किंग्स कॉलेज, लंदन से रक्षा अध्ययन में एम.ए. और मुंबई विश्वविद्यालय से एम.ए. (इतिहास), एमफिल (राजनीति) और पी.एच.डी. (कला) की है। उनकी विशिष्ट सेवा को प्रमाणित करते हुए फ्लैग ऑफिसर को 2009 में नौसेना पदक और 2020 में अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

Back to Top