नियम एवं शर्तें

उपयोग की ये शर्तें, इस वेबसाइट के उपयोग, सामग्री तथा indiannavy.nic.in ("साइट") के माध्यम से की जाने वाली सेवाओं को नियंत्रित करते हैं। आप (उपयोगकर्ता) यहां निर्धारित नियमों और शर्तों के अनुसार "साइट" तक पहुंचने के लिए सहमत हैं।

आईएन स्वविवेक के आधार पर समय-समय पर 'उपयोग की शर्तों' में नई बातों को शामिल कर सकता है, इसमें परिवर्तन कर सकता है या अद्यतन कर सकता है। इन शर्तों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए आप समय-समय पर 'उपयोग की शर्तों' की जांच के लिए जिम्मेदार हैं। 'उपयोग की शर्तों' में किसी भी संशोधन के बाद अगर आप इस साइट का उपयोग करते हैं, तो माना जाएगा कि आपने इन शर्तों को स्वीकार किया है, साथ ही आप ऐसे किसी भी परिवर्तन/संशोधन के प्रति बाध्यता के लिए सहमत हैं।

यह वेबसाइट, भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट है जिसे आम जनता के बीच जानकारी के प्रचार-प्रसार के उद्देश्य से विकसित किया गया है। हालांकि, इस वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री की सटीकता एवं परिशुद्धता को सुनिश्चित करने का हर संभव प्रयास किया गया है, फिर भी इसे विधिक वक्तव्य के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए अथवा विधिक प्रयोजन हेतु इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।

  • भारतीय नौसेना की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी में बिना किसी पूर्व सूचना के परिवर्तन किया जा सकता है।
  • इस वेबसाइट के उपयोग के संबंध में होने वाले नुकसान, डेटा के नुकसान, अथवा उपयोग के कारण होने वाली अप्रत्यक्ष या परिणामी हानि या क्षति, या किसी भी व्यय, हानि या क्षति, जिसकी सीमा निर्दिष्ट नहीं है, सहित किसी भी प्रकार के व्यय, नुकसान या क्षति के लिए भारतीय नौसेना उत्तरदायी नहीं होगी। इस वेबसाइट पर किसी भी अधिनियम, नियम, विनियम, नीतिगत वक्तव्य, इत्यादि से संबंधित उपलब्ध जानकारी तथा प्रासंगिक अधिनियम, नियम, विनियम, नीतिगत वक्तव्य, इत्यादि से संबंधित विभाग द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी में वैषम्य की स्थिति में विभागीय जानकारी अभिभावी होगी।
  • इस वेबसाइट पर मौजूद दूसरे वेबसाइटों के लिंक को केवल लोगों की सुविधा के लिए उपलब्ध कराया गया है। भारतीय नौसेना इन संबद्ध वेबसाइटों पर उपलब्ध सामग्रियों और उनकी विश्वसनीयता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है तथा इसके माध्यम से व्यक्त दृष्टिकोण का समर्थन नहीं करती है। आईएन इन संबद्ध पृष्ठों के हर समय उपलब्ध रहने की गारंटी नहीं देता है।
  • इस वेबसाइट पर विशेष रूप से प्रदर्शित सामग्री की प्रतिलिपि बिना किसी शुल्क के तैयार की जा सकती है। हालांकि, सामग्री की प्रतिलिपि यथार्थतः तैयार की जानी चाहिए तथा इसका उपयोग अनादरपूर्ण तरीके से या भ्रामक संदर्भ में नहीं किया जाना चाहिए। सामग्री को प्रकाशित किए जाने अथवा दूसरों को जारी किए जाने की स्थिति में स्रोत को स्पष्ट तौर पर स्वीकार किया जाना चाहिए। हालांकि, सामग्री की प्रतिलिपि तैयार करने की अनुमति में किसी तीसरे पक्ष द्वारा कॉपीराइट के तौर पर चिह्नित सामग्रियों को शामिल नहीं किया गया है। उपयोग से पूर्व इस वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्रियों की यथार्थता एवं स्वामित्व के विषय पर संदेह की स्थिति में, आईएन या आईएन के संबंधित विभाग या तृतीय-पक्ष कॉपीराइट धारक की पूर्व अनुमति/प्राधिकार प्राप्त की जानी चाहिए।
  • इन नियमों एवं शर्तों को भारतीय कानूनों के अनुसार नियंत्रित किया जाएगा एवं तदनुसार व्याख्या की जाएगी। इन नियमों एवं शर्तों के संबंध में उत्पन्न होने वाला कोई भी विवाद भारतीय न्यायालयों के अनन्य अधिकार क्षेत्र के अधीन होगा।
Back to Top