डै नैंग, वियतनाम में

आईएनएस सह्याद्री का डै नैंग, वियतनाम दौरा

दा नांग लोक समिति के सदस्यों के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल

डै नैंग पीपुल्स कमेटी के सदस्यों के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल

भारत की 'लुक ईस्ट' और 'एक्ट ईस्ट' नीति के लिए भारतीय नौसेना पोत सह्याद्री चार दिवसीय दौरे के लिए डै नैंग पहुंची जिसमें वह दक्षिण चीन सागर और उत्तर पश्चिम प्रशांत महासागर में 02 अक्टूबर 15 से शुरू होने वाले परिचालानात्मक परिनियोजन का भाग होगी। 

दा नांग लोक समिति के उपाध्यक्ष के साथ मुलाकात

डै नैंग पीपुल्स कमेटी के चेयरमैन से मुलाकात

भारत और वियतनाम के बीच पिछले 2 शताब्दी ए.डी. से सांस्कृतिक और आर्थिक संबंध है, जो समुद्री व्यापार द्वारा आगे बढ़ते रहे हैं। आधुनिक समय में, विदेशी शासन से मुक्ति के लिए संघर्ष के दौरान सहायता और बाद के राजनीतिक और सांस्कृतिक आदान-प्रदान ने इस ऐतिहासिक संबंध को मजबूत बनाया है। इसे सुरक्षा क्षेत्र को बढ़ाने के क्रम में, 2003 में 'सुरक्षा वार्ता' स्थापित की गई थी। भारत और वियतनाम ने 2007 में 'रणनीतिक सहभागिता की स्थापना' और 2009 में 'रक्षा सहयोग के लिए एमओयू' के संयुक्त विज्ञप्ति पर हस्ताक्षर किया। इसकी स्थापना दोनों देशों के बीच समुद्री सहयोग को मजबूत करने के लिए हुई है।

मेजर जनरल गुएन दिन्ह तिएन, सैन्य क्षेत्र 5 के कमांडर के साथ मुलाकात

मेजर जनरल गुयेन दीन टिएन, कमांडर मिल क्षेत्र 5 से मुलाकात

आईएनएस सह्याद्री के दौरे का लक्ष्य द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाना और दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच अंतरसंक्रियता को बढ़ाना है। भारतीय युद्धपोतों ने पिछली बार अगस्त 2014 में हाई फोंग, वियतनाम का दौरा किया था। आईएनएस सह्याद्री शिवालिक क्लास की स्वदेशी रूप से निर्मित युद्धपोत है। इसे 21 जुलाई 12 को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया। इसमें कई कार्य एक साथ करने वाला गोपनीय फ्रिगेट, जैसे प्रभावी हथियार हैं। अलग-अलग क्षमता वाले शक्तिशाली गन द्वारा संवर्धित लंबी दूरी वाले पोत विरोधी मिसाइल, मध्यम और छोटे रेंज वाले सतह से वायु में जाने वाले मिसाइल सतह और वायु में सभी प्रकार के खतरे के लिए साहस तोड़ने वाले ढाल के रूप में कार्य करते हैं। दो अलग-अलग एक साथ कई कार्य करने वाले हेलीकॉप्टरों को ले जाने की क्षमता इस पोत की शक्ति को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाती है। आईएनएस सह्याद्री, वर्तमान में कप्तान कुणाल राज कुमार द्वारा चलाया जा रहा है।

सीनियर कैप्टन डू क्वॉक विएत, वीपीएन क्षेत्र 3 के कमांडर के साथ मुलाकात

सीनियर कैप्टन डु क्वाक वियत, कमांडर वीपीएन क्षेत्र 3 से मुलाकात

बंदरगाह में ठहराव के दौरान, दोनों नौसेनाओं के बीच सहयोग और बातचीत को बढ़ाने वाली अनेक गतिविधियों की योजना बनाई गई। इनमें अधिकारिक कॉल और वियतनामी सरकार और वियतनामी पीपुल्स नेवी (वीपीएन) के गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत, पोत आईएनएस सह्याद्री पर स्वागत समारोह, स्थानीय साधारण लोगों द्वारा पोत दौरा, भारतीय नौसेना कर्मियों के लिए निर्देशित पर्यटन और दोनों नौसेनाओं के कर्मी दल के बीच पेशेवर बातचीत शामिल है। प्रस्थान के समय, खोज और बचाव प्रक्रियाओं के साथ-साथ संचार की अंतरसंक्रियता को बेहतर बनाने के लिए वियतनामी नौसेना पोतों के साथ पोत के अभ्यास की योजना बनाई गई है।

वीपीएन क्षेत्र 3 के अधिकारियों के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल

भारतीय प्रतिनिधिमंडल वीपीएन क्षेत्र 3 के अधिकारियों के साथ

डै नैंग से प्रस्थान करने पर, पोत जापान के सगामी खाड़ी में इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यु में भाग लेने के लिए जाएगी।

Interaction with Media

मीडिया के साथ बातचीत

Dignitaries on board for the reception

स्वागत समारोह के लिए पोत पर गणमान्य व्यक्तिगण

Back to Top