गोवा मैरीटाइम कान्क्लेव - 2019 का समापन

गोवा मैरीटाइम कान्क्लेव - 2019 का समापन

गोवा मैरीटाइम कान्क्लेव (जीएमसी) 2019, जिसका आयोजन नेवल वॉर कॉलेज, गोवा द्वारा दो दिन तक किया गया उसका समापन 05 अक्तूबर 2019 को एडमिरल करमबीर सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम एडीसी, नौसेनाध्यक्ष के भाषण से किया गया, जिसमें उन्होंने सभी हितधारकों का आह्वान किया कि वे हिंद महासागर क्षेत्र में पारस्परिक भरोसे, सहयोग और सहभागिता की मजबूत नींव के आधार पर काम करें, ताकि समुद्री मार्ग को सुरक्षित बनाते हुए क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को सुरक्षित किया जा सके।

दौरे पर आए नौसेना प्रमुखों ने भी सभा का संबोधन किया और मंच पर अपने विचार प्रस्तुत किए। इस कान्क्लेव के अलावा, द्विपक्षीय बैठकों का भी आयोजन किया गया जिससे दोस्ती के रिश्तों को और मजबूत किया जा सके और देशों से जुड़े विशिष्ट मुद्दों पर चर्चा की जा सके। इस अवसर पर, वाइस एडमिरल एके चावला, एवीएसएम, वीएसएम, एनएम, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान ने बांग्लादेश, इंडोनेशिया, मालदीव, मॉरिशस, म्यांमार, नाइजीरिया, श्रीलंका और वियतनाम के आठ अधिकारियों को प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत किए जिन्होंने 13 अगस्त से 05 अक्तूबर 2019 तक आठ सप्ताह चले चौथे क्षेत्रीय समुद्री सुरक्षा कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा किया।

कुछ विदेशी नौसेना प्रमुखों और प्रतिनिधियों ने गोवा शिपयार्ड लिमिटेड का भी दौरा किया, जहाँ उन्हें शिपयार्ड की पोत निर्माण क्षमता का प्रदर्शन कराने के लिए विभिन्न निर्माणाधीन पोतों और जहाज़ों के दौरे पर ले जाया गया।

जीएमसी 2019, जिसका उद्घाटन 04 अक्तूबर 2019 को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, श्री अजीत कुमार डोभाल द्वारा किया गया और जिसमें हिंद महासागर के तट पर स्थित 10 देशों के नौसेना प्रमुखों और प्रतिनिधियों ने भाग लिया, समुद्री क्षेत्र में भारत द्वारा उठाए गए राजनयिक कदमों को बढ़ावा दिया गया, और जो प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्थापित सभी के लिए सुरक्षा और विकास पहल का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है।

  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
Back to Top