रियर एडमिरल संजय भल्ला ने पूर्वी बेड़े के कमांडर का पदभार संभाला

रियर एडमिरल संजय भल्ला ने 20 दिसंबर 2021 को रियर एडमिरल तरुण सोबती, वीएसएम से पूर्वी नौसेना कमान के पूर्वी बेड़े स्वॉर्ड आर्म की कमान संभाली। गार्ड का यह परिवर्तन विशाखापट्टनम के नौसेना डॉकयार्ड में आयोजित एक शानदार समारोह में हुआ।

रियर एडमिरल संजय भल्ला को 1 जनवरी 1989 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था और वह संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञ हैं। फ्लैग ऑफिसर डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन; कॉलेज ऑफ नेवल वारफेयर, मुंबई और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, लंदन के पूर्व छात्र हैं।

33 साल के अपने शानदार सेवाकाल के दौरान, उन्होंने सिग्नल संचार अधिकारी के रूप में कई प्रथम श्रेणी जहाजों पर सेवा की। उनकी समुद्री कमान में मिसाइल पोत भा नौ पो निशंक, पनडुब्बी रोधी युद्ध फ्रिगेट भा नौ पो तारागिरी और गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट भा नौ पो ब्यास शामिल हैं।

उनकी प्रतिष्ठित स्टाफ और सामरिक नियुक्तियों में भारतीय नौसेना अकादमी में प्रशिक्षण कमांडर, समुद्री सिद्धांत और अवधारणा केंद्र में निदेशक और नौसेना प्रमुख के नौसेना सहायक के रूप में नियुक्ति शामिल हैं। उन्होंने इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में नौसेना सलाहकार के रूप में भी कार्य किया। पूर्वी बेड़े की कमान संभालने से पहले, फ्लैग ऑफिसर एकीकृत मुख्यालय (नौसेना), नई दिल्ली में सहायक कार्मिक प्रमुख (मानव संसाधन विकास) थे।

पिछले 10 महीनों में, रियर एडमिरल तरुण सोबती की कमान के तहत पूर्वी बेड़े ने उच्च स्तर की लड़ाकू तत्परता बनाए रखी है और मेडिकल ऑक्सीजन प्रदान करने की दिशा में ऑपरेशन समुद्र सेतु II, मैत्रीपूर्ण विदेशी देशों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए मिशन सागर और गुआम के पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार 21 सहित विभिन्न सामरिक मिशन शुरू किए हैं। रियर एडमिरल सोबती वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नति प्राप्ति पर शीघ्र ही एकीकृत मुख्यालय (नौसेना), नई दिल्ली में परियोजना सीबर्ड के महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण करेंगे।

  • रियर एडमिरल संजय भल्ला ने पूर्वी बेड़े के कमांडर का पदभार संभाला
  • रियर एडमिरल संजय भल्ला ने पूर्वी बेड़े के कमांडर का पदभार संभाला
  • रियर एडमिरल संजय भल्ला ने पूर्वी बेड़े के कमांडर का पदभार संभाला
  • रियर एडमिरल संजय भल्ला ने पूर्वी बेड़े के कमांडर का पदभार संभाला
Back to Top