समुद्री सुरक्षा: सूचना संलयन केंद्र - हिंद महासागर क्षेत्र (आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर.) और क्षेत्रीय समन्वय संचालन केंद्र (आर.सी.ओ.सी.) के बीच समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.)

समुद्री सुरक्षा और रक्षा के क्षेत्र में मौजूदा सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए, आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर. ने 21 फरवरी 2023 को क्षेत्रीय समन्वय संचालन केंद्र (आर.सी.ओ.सी.), सेशेल्स के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर. के निदेशक कैप्टन रोहित बाजपेयी और आर.सी.ओ.सी. के निदेशक कैप्टन सैम गोन्टियर द्वारा हस्ताक्षरित इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र में जागरूकता, सूचना साझा करने और विशेषज्ञता विकास को बढ़ाने के लिए दोनों केंद्रों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना है।

भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर. की स्थापना 22 दिसंबर 2018 को गुरुग्राम में भारत सरकार द्वारा की गई थी, जिससे क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास के लिए भारत के दृष्टिकोण (सागर) के अनुरूप, हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोगी समुद्री सुरक्षा और सुरक्षा को बढ़ाया जा सके। बेहतर सहसंबंध, संपीड़ित सूचना चक्र और समय पर इनपुट के लिए, आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर. भागीदार देशों के अंतर्राष्ट्रीय संपर्क अधिकारियों (आई.एल.ओ.) की भी मेजबानी करता है। अब तक केंद्र ने 12 साझेदार देशों - ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, इटली, जापान, मालदीव, मॉरीशस, म्यांमार, श्रीलंका, सेशेल्स, सिंगापुर, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से आई.एल.ओ. की मेजबानी की है।

हिंद महासागर आयोग (आई.ओ.सी.) द्वारा कार्यान्वित पश्चिमी हिंद महासागर में समुद्री सुरक्षा संरचना को क्षेत्रीय समुद्री सूचना संलयन केंद्र (आर.एम.आई.एफ.सी.), क्षेत्रीय संचालन समन्वय केंद्र (आर.सी.ओ.सी.) और सात हस्ताक्षरकर्ता देशों (कोमोरोस, जिबूती, फ्रांस, केन्या, मेडागास्कर, मॉरीशस, और सेशेल्स) के राष्ट्रीय केंद्रों द्वारा समर्थन दिया गया है।

स्थापना के बाद से आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर. ने कई बहुराष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा केंद्रों के साथ संबंध स्थापित किए हैं और वर्तमान पहल आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर. और आर.सी.ओ.सी. के बीच गहरे सहयोग को सक्षम बनाएगी।

इस दृष्टिकोण से केन्द्र पश्चिमी हिंद महासागर पर विशेष ध्यान देते हुए केंद्र गैर-पारंपरिक समुद्री सुरक्षा खतरों जैसे समुद्री डकैती और सशस्त्र डकैती, मानव और निषिद्ध तस्करी, अवैध अनियमित और असूचित (आई.यू.यू.) मछली पकड़ना, हथियार चलाना, अवैध शिकार, समुद्री आतंकवाद आदि का मुकाबला करने के लिए एक आम समुद्री समझ विकसित करने में सक्षम होगा। समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने के दौरान आर.सी.ओ.सी. और आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर. दोनों के निदेशकों ने समुद्र में कार्यवाइयों का संकेत देने के लिए सूचना साझा करने और विश्लेषण को बढ़ाने की आवश्यकता पर एकमत से सहमति व्यक्त की। उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि यह समझौता ज्ञापन हिंद महासागर क्षेत्र में सहयोगात्मक समुद्री सुरक्षा और रक्षा को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रों के बीच विश्वास और तालमेल में सुधार करेगा। इस कार्यक्रम में महासचिव और आई.ओ.सी. के प्रतिनिधियों, सेशेल्स में भारत के उच्चायुक्त और भारतीय नौसेना के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

  • समुद्री सुरक्षा: सूचना संलयन केंद्र - हिंद महासागर क्षेत्र (आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर.) और क्षेत्रीय समन्वय संचालन केंद्र (आर.सी.ओ.सी.) के बीच समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.)
  • समुद्री सुरक्षा: सूचना संलयन केंद्र - हिंद महासागर क्षेत्र (आई.एफ.सी.-आई.ओ.आर.) और क्षेत्रीय समन्वय संचालन केंद्र (आर.सी.ओ.सी.) के बीच समझौता ज्ञापन (एम.ओ.यू.)
Back to Top