कार्मिक प्रमुख (सी ओ पी)

वाइस एडमिरल संजय भल्ला, ए वी एस एम, एन एम

 Chief Of Personnel (COP)

वाइस एडमिरल संजय भल्ला, ए.वी.एस.एम., एन.एम. ने 10 मई 24 को कार्मिक प्रमुख के रूप में पदभार संभाला। उन्हें 01 जनवरी 1989 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। उनके 35 वर्षों के कार्यकाल में उन्होंने समुद्र और तट पर विशेषज्ञ, स्टाफ और परिचालन नियुक्तियों पर कई महत्वपूर्ण पद संभाले हैं। संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषीकरण पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद, उन्होंने कई अग्रणी जहाजों पर विशेषज्ञ के रूप में सेवाएँ दीं। इसके बाद, उन्होंने समुद्र में कई चुनौतीपूर्ण, संतोषजनक और घटनापूर्ण कमान को संभाला, जिनमें शामिल हैं, भा.नौ.पो. निशंक, भा.नौ.पो. तारागिरी, भा.नौ.पो. ब्यास और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट (एफ.ओ.सी.ई.एफ.) की प्रतिष्ठित नियुक्ति शामिल है। एफ.ओ.सी.ई.एफ. के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, वह प्रतिष्ठित राष्ट्रपति के बेड़े की समीक्षा (पी.एफ.आर.-22) और भारतीय नौसेना के प्रमुख बहुराष्ट्रीय अभ्यास मिलन-22 के समुद्री चरण के लिए सामरिक कमान में अधिकारी थे, जिसमें मित्रवत विदेशी देशों की अभूतपूर्व भागीदारी देखी गई। तट पर, उन्होंने नौसेना मुख्यालय में महत्वपूर्ण स्टाफ पदों पर कार्य किया जिसमें शामिल हैं सहायक कार्मिक प्रमुख (मानव संसाधन विकास); भारतीय नौसेना अकादमी में अधिकारियों का प्रशिक्षण प्रमुख और विदेश में एक कूटनीतिक पदभार भी संभाला। कार्मिक प्रमुख के रूप में पदभार संभालने से पहले, वह पश्चिमी नौसेना कमान के स्टाफ प्रमुख थे और उन्होंने ऑप संकल्प जैसे ऑपरेशंस और सिंधुदुर्ग में नौसेना दिवस ऑप डेमो 2023 जैसे समारोहों की देखरेख की।

लंदन के रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, गोवा के नेवल वॉर कॉलेज, और वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज के पूर्व छात्र; उनकी शैक्षणिक उपलब्धियों में एम फिल (रक्षा और रणनीतिक अध्ययन), किंग्स कॉलेज, लंदन से अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा और रणनीतिक अध्ययन में मास्टर डिग्री, एम.एससी (रक्षा और रणनीतिक अध्ययन), मद्रास विश्वविद्यालय और एम.एससी (टेलीकॉम) सी.यू.एस.ए.टी. से शामिल हैं।

उनकी विशिष्ट सेवा के लिए उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक, नौ सेना पदक और नौसेना स्टाफ के प्रमुख और फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ द्वारा प्रशंसा प्राप्त हुई है। फ्लैग ऑफिसर का विवाह शिक्षाविद और प्रमाणित योग प्रशिक्षक श्रीमती प्रिया भल्ला से हुआ है। इस जोड़े के दो बच्चे हैं, बेटी अदिती और बेटा वीरेन।

Back to Top