कोटा किनाबालु, मलेशिया की यात्रा पर भारतीय नौसेना के जहाज

दो भारतीय नौसेना के जहाज दिल्ली और शक्ति, रियर एडमिरल राजेश धनखड़, फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट की कमान में, मलेशिया के कोटा किनाबालु में पहुंचे, जो भारतीय नौसेना के संचालनात्मक प्रतिनियुक्ति का हिस्सा हैं। जहाजों का रॉयल मलेशियन नेवी और भारतीय उच्चायोग द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

बंदरगाह यात्रा के दौरान, भारतीय और मलेशियाई नौसेनाओं के कर्मी विषय विशेषज्ञ विनिमय (एस.एम.ई.ई.) सत्रों, योग, खेल कार्यक्रम और क्रॉस-डेक यात्राओं सहित विभिन्न पेशेवर बातचीत की एक विस्तृत श्रृंखला में शामिल होंगे, जिसका उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच मौजूद आपसी सहयोग और समझ को और मजबूत करना है।

भारतीय नौसेना के जहाज, बंदरगाह यात्रा के पूरा होने के बाद, रॉयल मलेशियन नेवी के जहाजों के साथ समुद्र में एक समुद्री साझेदारी अभ्यास (एम.पी.एक्स.)/ पी.ए.एस.ई.एक्स. में भी भाग लेंगे। इसका उद्देश्य दोनों नौसेनाओं के बीच संचालनात्मक तालमेल की डिग्री को बढ़ाना है, जिसकी पुनरावृत्ति हाल ही में संपन्न हुए मिलन 2024 और पूर्व समुद्र लक्ष्मण 2024 के दौरान की गई थी।

यह यात्रा दोनों समुद्री पड़ोसियों के बीच दीर्घकालिक मैत्री और सहयोग को और मजबूत करने के लिए एक श्रृंखला की गतिविधियों और बातचीत के माध्यम से मजबूत करेगी। इस क्षेत्र में भारतीय नौसेना के जहाजों की तैनाती भी भारत सरकार की 'एक्ट ईस्ट' और एस.ए.जी.ए.आर. नीतियों के प्रति भारतीय नौसेना की दृढ़ प्रतिबद्धता को उजागर करती है।

भा.नौ.पो. दिल्ली स्वदेशी डिज़ाइन और निर्मित प्रोजेक्ट-15 वर्ग का पहला मार्गदर्शित मिसाइल विध्वंसक है और भा.नौ.पो. शक्ति एक बेड़े सहायक पोत है, दोनों जहाज भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा हैं।

  • कोटा किनाबालु, मलेशिया की यात्रा पर भारतीय नौसेना के जहाज
  • कोटा किनाबालु, मलेशिया की यात्रा पर भारतीय नौसेना के जहाज
Back to Top