परियोजना 15B के पहले जहाज वाई 12704 (विशाखापत्तनम) की सुपुर्दगी

28 अक्टूबर 21 को मझगांव डॉक्स लिमिटेड (एमडीएल) में चल रहे प्रोजेक्ट 15बी स्टील्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक के प्रमुख जहाज वाई 12704 (विशाखापत्तनम) को भारतीय नौसेना को सौंपा गया। परियोजना 15B के चार जहाजों के लिए अनुबंध जो कि विशाखापत्तनम श्रेणी के जहाजों के रूप में जानी जाती है, पर 28 जनवरी 2011 को हस्ताक्षर किए गए। यह परियोजना पिछले दशक में कमीशन किए गए कोलकाता श्रेणी (परियोजना 15A) विध्वंसक का अनुवर्ती है।

भारतीय नौसेना के संस्थानिक डिजाइन संगठन, नौसेना डिजाइन निदेशालय द्वारा डिजाइन और मेसर्स मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड, मुंबई द्वारा निर्मित, चार जहाजों का नामकरण देश के सभी चार कोनों से प्रमुख शहरों पर किया गया है जैसे विशाखापट्टनम, मोरमुगाओ, इंफाल और सूरत।

विशाखापट्टनम के जहाज की अक्टूबर 2013 में योजना बनाई गई थी और इस जहाज को अप्रैल 2015 में लॉन्च किया गया। डिजाइन ने बड़े पैमाने पर श्रृंखला उत्पादन से लाभ के लिए कोलकाता वर्ग की तरह जहाज के ढांचे, प्रणोदन मशीनरी, कई प्लेटफॉर्म उपकरण और प्रमुख हथियार और सेंसर को काफी हद तक बनाए रखा है।

163 मीटर लंबे इस युद्धपोत में 7400 टन का फुल लोड विस्थापन और अधिकतम स्पीड 30 नॉट है। परियोजना में लगभग 75% की कुल स्वदेशी सामग्री लगी है। विध्वंसक में फ्लोट और मूव श्रेणियों में बड़ी संख्या में स्वदेशी उपकरणों के अलावा, प्रमुख स्वदेशी हथियारों को भी स्थापित किया गया है जिसमें शामिल हैं:- (a) मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल (बीईएल, बैंगलोर) (b) सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल ब्रह्मोस (ब्रह्मोस एयरोस्पेस, नई दिल्ली) (C) स्वदेशी टारपीडो ट्यूब लांचर (लार्सन एंड टुब्रो, मुंबई) (d) पनडुब्बी रोधी स्वदेशी रॉकेट लांचर (लार्सन एंड टुब्रो, मुंबई) (e) 76 एमएम सुपर रैपिड गन माउंट (भेल, हरिद्वार)

विशाखापत्तनम की सुपुर्दगी भारत सरकार और भारतीय नौसेना द्वारा भारतीय स्वतंत्रता के 75 वर्षों के हिस्से के रूप में आत्मनिर्भर भारत के प्रति दिए जा रहे प्रोत्साहन का पुष्टीकरण है। कोविड चुनौतियों के बावजूद विध्वंसक को शामिल करना बड़ी संख्या में हितधारकों के सहयोगात्मक प्रयासों के लिए एक श्रद्धांजलि है और इसके कारण हिंद महासागर क्षेत्र में देश के समुद्री कौशल में वृद्धि होगी।

  • परियोजना 15B के पहले जहाज वाई 12704 (विशाखापत्तनम) की सुपुर्दगी
  • परियोजना 15B के पहले जहाज वाई 12704 (विशाखापत्तनम) की सुपुर्दगी
  • परियोजना 15B के पहले जहाज वाई 12704 (विशाखापत्तनम) की सुपुर्दगी
  • परियोजना 15B के पहले जहाज वाई 12704 (विशाखापत्तनम) की सुपुर्दगी
Back to Top