पश्चिमी नौसेना कमान ने संयुक्त समुद्री अभ्यास आयोजित किया: पश्चिम लहर (XPL-2022)

पश्चिमी तट पर भारतीय नौसेना द्वारा आयोजित एक संयुक्त समुद्री अभ्यास पश्चिम लहर (XPL-2022) 25 जनवरी 2022 को संपन्न हुआ। यह अभ्यास पश्चिमी नौसेना कमान की परिचालन योजनाओं को मान्य करने के उद्देश्य से 20 दिनों की अवधि में आयोजित किया गया था और भारतीय नौसेना, वायुसेना, भारतीय सेना और तटरक्षक बल के बीच अंतर-सेवा तालमेल बढ़ाना। यह अभ्यास एफओसी-इन-सी, पश्चिमी नौसेना कमान के तत्वावधान में आयोजित किया गया था। इंट्रा-थिएटर अभ्यास में भारतीय नौसेना के 40 से अधिक जहाजों और पनडुब्बियों का जुटान और भागीदारी शामिल थी।

इसके अलावा, IAF ने भारतीय नौसेना के समुद्री टोही विमान P8i, डोर्नियर्स, IL 38 SD, मानव रहित हवाई प्रणाली और मिग 29K स्ट्राइक विमान के साथ-साथ SU 30 MKI और जगुआर समुद्री स्ट्राइक विमान, फ्लाइट रिफ्यूलिंग एयरक्राफ्ट और AWAC को तैनात किया। अभ्यास के लिए वायु रक्षा बैटरियों सहित भारतीय सेना के विभिन्न तत्वों को भी तैनात किया गया था। लंबे अंतराल के बाद तटरक्षक बल के कई ओपीवी, एफपीवी और एयर कुशन वेसल्स ने भी पश्चिम लहर अभ्यास में भाग लिया।

अभ्यास के दौरान अलग-अलग सेटिंग्स के तहत परिचालन मिशनों और कार्यों के सत्यापन के अलावा, यथार्थवादी सामरिक परिदृश्य में विभिन्न प्रकार के हथियार फायरिंग की गई। इस अभ्यास ने सभी भाग लेने वाले बलों को कमान की जिम्मेदारी के क्षेत्रों में समकालीन समुद्री चुनौतियों का जवाब देने के लिए यथार्थवादी परिस्थितियों में एक साथ काम करने का अवसर प्रदान किया।

Back to Top