पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में रूसी संघ नौसेना और भारतीय नौसेना के बीच पैसेज (PASSEX) अभ्यास

पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में रूसी संघ नौसेना और भारतीय नौसेना के बीच पैसेज (PASSEX) अभ्यास

पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में रूसी संघ नौसेना और भारतीय नौसेना के बीच पैसेज (PASSEX) अभ्यास भारतीय नौसेना (आईएन) 4 से 5 दिसंबर 2020 तक पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में रूसी संघ नौसेना (आरयूएफएन) के साथ एक पैसेज अभ्यास (PASSEX) शुरू कर रही है। इस अभ्यास में आरयूएफएन गाइडेड मिसाइल क्रूजर वरयाग, बड़ा पनडुब्बी रोधी जहाज एडमिरल पैंटेलेयेव और मध्यम महासागर टैंकर पेचेंगा की भागीदारी है। इन का प्रतिनिधित्व स्वदेशी रूप से निर्मित गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट शिवालिक और पनडुब्बी रोधी कार्वेट कदमत्त द्वारा महत्त्वपूर्ण हेलीकॉप्टरों के साथ किया जा रहा है।

इस अभ्यास का उद्देश्य अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना, समझ में सुधार करना और दोनों दोस्ताना नौसेनाओं के बीच सर्वोत्तम कार्यप्रणाली को आत्मसात करना है, और इसमें उन्नत सतह और पनडुब्बी रोधी युद्ध अभ्यास, हथियार फायरिंग, नाविक अभ्यास और हेलीकाप्टर संचालन शामिल होंगे।

PASSEXs नियमित रूप से अनुकूल विदेशी नौसेनाओं की इकाइयों के साथ एक दूसरे के बंदरगाहों के दौरे या समुद्र में मिलन के दौरान आयोजित किया जाता है। पूर्वी हिंद महासागर क्षेत्र में आयोजित किया जा रहा यह अभ्यास दोनों देशों के बीच मजबूत दीर्घकालिक रणनीतिक संबंधों और विशेष रूप से समुद्री क्षेत्र में रक्षा सहयोग को दर्शाता है।

यह अभ्यास 4 दिसंबर को आईएन के नौसेना दिवस के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है, जिसमें दोनों मैत्रीपूर्ण सेनाओं के बीच साझा मित्रता के मजबूत संबंधों पर जोर दिया गया है। यह PASSEX भारत-रूस रक्षा संबंधों को मजबूत करने की दिशा में एक और कदम होगा। दोनों नौसेनाओं ने 4 से 5 सितंबर 2020 तक उत्तरी हिंद महासागर क्षेत्र में आयोजित अंतिम संस्करण के साथ, जैसे इंद्रा नौसेना जैसे नियमित अभ्यासों के माध्यम से एक मजबूत संबंध बनाया है।

Back to Top