प्रारंभिक झलक नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 24/1

2024 के नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का पहला संस्करण 05 मार्च 24 से शुरू होने वाला है। इस बार सम्मेलन हाइब्रिड प्रारूप में आयोजित किया जाएगा जिसमें पहला चरण समुद्र में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में माननीय रक्षा मंत्री समुद्र में सवार होंगे ताकि वे भारतीय नौसेना की 'ट्विन कैरियर ऑपरेशंस' को संचालित करने की क्षमता का प्रदर्शन देख सकें। यह सम्मेलन, जो एक वार्षिक घटना है और अत्यंत महत्व की है, नौसेना कमांडरों को समुद्री सुरक्षा से संबंधित सामरिक, संचालनात्मक और प्रशासनिक मामलों पर विचार-विमर्श करने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। विकसित होती भू-राजनीतिक गतिकी, क्षेत्रीय चुनौतियों और क्षेत्र में वर्तमान अस्थिर समुद्री सुरक्षा स्थिति के परिप्रेक्ष्य में आयोजित, यह सम्मेलन भारतीय नौसेना के भविष्य के पाठ्यक्रम को आकार देने में एक निर्णायक भूमिका निभाता है।

तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान, माननीय रक्षा मंत्री, श्री राजनाथ सिंह, नौसेना कमांडरों को संबोधित करेंगे। रक्षा स्टाफ के प्रमुख के साथ-साथ भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना के प्रमुख भी सम्मेलन के दौरान नौसेना कमांडरों के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा परिवेश में तीनों सेवाओं के संगम पर चर्चा करेंगे। वे राष्ट्र और भारत के राष्ट्रीय हितों की रक्षा में त्रि-सेवा सामंजस्य और तत्परता को बढ़ाने के अवसरों की खोज करेंगे।

पिछले छह महीनों में IOR में भू-राजनीतिक परिदृश्य में इज़राइल-हमास संघर्ष के कारण महत्वपूर्ण परिवर्तन देखे गए हैं। राष्ट्रों की रणनीतिक संरेखण से भूमि पर किनेटिक क्रियाओं का समुद्री क्षेत्र में फैलाव हुआ है। व्यापारिक शिपिंग पर ड्रोन और मिसाइल हमलों के साथ, समुद्री डकैती के पुनरुत्थान का भी अनुभव किया गया है। भारतीय नौसेना ने उभरते खतरों का सामना करने के लिए शक्ति और संकल्प के साथ प्रतिक्रिया दी है, जिससे इसे क्षेत्र में 'पसंदीदा सुरक्षा साझेदार' के रूप में अपनी क्षमता और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया गया है।

भारतीय नौसेना की प्रमुख घटना, कमांडर सम्मेलन तेजी से विकसित हो रहे समुद्री परिवेश के बीच नौसेना के भविष्य की दिशा निर्धारित करने के लिए एक क्रूसिबल के रूप में कार्य करता है। सामरिक स्पष्टता, परिचालन उत्कृष्टता, तकनीकी नवाचार और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देते हुए, सम्मेलन भारत के समुद्री हितों की रक्षा करने और क्षेत्र में एक जिम्मेदार समुद्री शक्ति के रूप में अपनी स्थिति को बनाए रखने के लिए नौसेना की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

  • प्रारंभिक झलक नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 24/1
  • प्रारंभिक झलक नौसेना कमांडरों का सम्मेलन 24/1
Back to Top