भा.नौ.पो. राजाली पर नौसेना पायलट पासिंग आउट परेड

सब लेफ्टिनेंट अनामिका बी राजीव ने 'पहली महिला नौसैनिक हेलीकॉप्टर पायलट' के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

07 जून 24 को भा.नौ.पो. राजाली, अरक्कोनम, तमिलनाडु में 102वें हेलीकॉप्टर कन्वर्जन कोर्स (एच.सी.सी.) और 04वें बेसिक हेलीकॉप्टर कन्वर्जन कोर्स (बी.एच.सी.सी.) के स्टेज I प्रशिक्षण की समाप्ति को चिह्नित करने के लिए एक पासिंग आउट परेड आयोजित की गई थी।

21 अधिकारियों, जिनमें 03 बी.एच.सी.सी. के तीन अधिकारी शामिल हैं, को पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, वाइस एडमिरल राजेश पेंडारकर द्वारा प्रतिष्ठित "गोल्डन विंग्स" से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, 04 बेसिक कन्वर्जन कोर्स (बी.सी.सी.) के तीन अधिकारियों ने सफलतापूर्वक अपना स्टेज – (I) प्रशिक्षण पूरा किया।

पासिंग आउट परेड ने भारतीय नौसेना के सभी हेलीकॉप्टर पायलटों के अल्मा मेटर, भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 561 में कठोर उड़ान और जमीनी प्रशिक्षण सहित 22 सप्ताह के गहन प्रशिक्षण कार्यक्रम की सफल परिणति को चिह्नित किया।

भारतीय नौसेना की लैंगिक समावेशिता और महिलाओं के लिए करियर के अवसरों का विस्तार करने की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए, सब लेफ्टिनेंट अनामिका बी राजीव ने 'पहली महिला नौसैनिक हेलीकॉप्टर पायलट' के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त कर इतिहास रच दिया। लेफ्टिनेंट जमयांग त्सेवांग, जो केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले कमीशन प्राप्त नौसैनिक अधिकारी हैं, ने भी योग्य हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में सफलतापूर्वक स्नातक की उपाधि प्राप्त की।

उड़ान में ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रशिक्षु पायलट के लिए फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान रोलिंग ट्रॉफी लेफ्टिनेंट गुरकीरत राजपूत को प्रदान की गई। ग्राउंड विषयों में ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान पाने के लिए सब लेफ्टिनेंट कुंते मेमोरियल बुक पुरस्कार लेफ्टिनेंट नितिन शरण चतुर्वेदी को प्रदान किया गया। कुल मिलाकर ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्थान के लिए केरल के राज्यपाल रोलिंग ट्रॉफी लेफ्टिनेंट दीपक गुप्ता को प्रदान की गई।

अपने पांच दशकों से अधिक के समृद्ध इतिहास में, हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण स्कूल ने भारतीय नौसेना, भारतीय तटरक्षक बल और मैत्रीपूर्ण विदेशी राष्ट्रों के 849 पायलटों को प्रशिक्षित किया है। हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण स्कूल भा.नौ.पो. राजाली, अरक्कोनम में स्थित है और वर्तमान में इसे कमोडोर कपिल मेहता द्वारा कमान किया जाता है और हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण स्कूल को कमांडर आर्चेश द्वारा कमान किया जाता है।

स्क्वाड्रन का सुरक्षित और अनुकूल प्रशिक्षण वातावरण, विस्तृत योजना और निष्पादन के साथ, पाठ्यक्रम की 'हर समय, समय पर' समाप्ति सुनिश्चित करता है। 102 एच.सी.सी. के नए योग्य पायलटों को भारतीय नौसेना की विभिन्न फ्रंट-लाइन परिचालन इकाइयों में नियुक्त किया जाएगा, जहाँ वे विभिन्न मिशनों जैसे टोही, निगरानी, खोज और बचाव, और समुद्री डकैती विरोधी मिशनों का सामना करेंगे। 04 बी.एच.सी.सी. के अधिकारी जिन्होंने स्टेज – (I) प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, उन्हें हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण स्कूल में स्टेज – (II) प्रशिक्षण के लिए रखा जाएगा।

  • भा.नौ.पो. राजाली पर नौसेना पायलट पासिंग आउट परेड
  • भा.नौ.पो. राजाली पर नौसेना पायलट पासिंग आउट परेड
  • भा.नौ.पो. राजाली पर नौसेना पायलट पासिंग आउट परेड
  • भा.नौ.पो. राजाली पर नौसेना पायलट पासिंग आउट परेड
  • भा.नौ.पो. राजाली पर नौसेना पायलट पासिंग आउट परेड
  • भा.नौ.पो. राजाली पर नौसेना पायलट पासिंग आउट परेड
  • भा.नौ.पो. राजाली पर नौसेना पायलट पासिंग आउट परेड
Back to Top