भा.नौ.पो. सुमेधा ने आईडेक्स और नवडेक्स 23 में भाग लेने के लिए अबू धाबी का दौरा किया

भारतीय नौसेना पोत सुमेधा 20 से 24 फरवरी, 2023 तक नवडेक्स 23 (नौसेना रक्षा प्रदर्शनी) और आईडेक्स 23 (अंतर्राष्ट्रीय रक्षा प्रदर्शनी) में भाग लेने के लिए 20 फरवरी, 2023 को संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी पहुंचा। दो प्रमुख क्षेत्रीय नौसैनिक और रक्षा प्रदर्शनियों में जहाज की भागीदारी भारत के स्वदेशी जहाज निर्माण की ताकत को दिखाएगी और माननीय प्रधान मंत्री के 'आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण को रेखांकित करेगी।

भा.नौ.पो. सुमेधा स्वदेशी रूप से निर्मित सरयू श्रेणी के नौसैनिक अपतटीय गश्ती पोतों (एन.ओ.पी.वी.) का तीसरा जहाज है और इसे 7 मार्च 2014 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। गोवा शिपयार्ड लिमिटेड में स्वदेशी रूप से निर्मित, यह हथियारों और सेंसर की एक प्रभावशाली श्रृंखला के साथ फिट है, इसमें एक अभिन्न हेलीकॉप्टर आ सकता है और यह लंबे समय तक टिकने की क्षमता का दावा कर सकता है। एक अत्यधिक शक्तिशाली प्लेटफॉर्म जिसे विभिन्न प्रकार के अभियानों के लिए तैनात किया जा सकता है, भारतीय जहाज निर्माण उद्योग की क्षमताओं का प्रमाण देता है। संयुक्त अरब अमीरात द्वारा आयोजित मार्की कार्यक्रम में इसकी भागीदारी भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच करीबी रणनीतिक और सांस्कृतिक संबंधों को भी उजागर करती है।

जनवरी 2017 में गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उस समय के अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और वर्तमान में संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को 'व्यापक रणनीतिक साझेदारी' के रूप में बढ़ाया गया। माननीय प्रधानमंत्री श्री. नरेंद्र मोदी ने जून 2022 में चौथी बार संयुक्त अरब अमीरात का दौरा किया और इस संबंध को  उच्च स्तर पर ले जाने के लिए आगे आए।

दोनों नौसेनाओं के बीच अंतरसंचालनता बढ़ाने के लिए, भारतीय नौसेना-यू.ए.ई. नौसेना द्विपक्षीय अभ्यास, जायद तलवार का उद्घाटन संस्करण मार्च 2018 में आयोजित किया गया था, जिसका अंतिम संस्करण अगस्त 2021 में हुआ। भारतीय नौसेना के जहाजों ने समुद्री सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त अरब अमीरात में नियमित रूप से पोर्ट कॉल की है। अबू धाबी में सुमेधा की तैनाती इसी दिशा में एक कदम है।

  • भा.नौ.पो. सुमेधा ने आईडेक्स और नवडेक्स 23 में भाग लेने के लिए अबू धाबी का दौरा किया
  • भा.नौ.पो. सुमेधा ने आईडेक्स और नवडेक्स 23 में भाग लेने के लिए अबू धाबी का दौरा किया
  • भा.नौ.पो. सुमेधा ने आईडेक्स और नवडेक्स 23 में भाग लेने के लिए अबू धाबी का दौरा किया
Back to Top