भारतीय नौसेना अपनी परिचालन क्षमता को मिनिकॉय द्वीप (लक्षद्वीप) पर भा.नौ.पो. जटायु के कमीशन के साथ बढ़ाने जा रही है

भारतीय नौसेना 06 मार्च 2024 को नौसेना प्रभारी अधिकारी (लक्षद्वीप) के परिचालन कमान के अंतर्गत नौसेना डिटेचमेंट मिनिकॉय को भा.नौ.पो. जटायु के रूप में आयोजित करेगी, जिसमें नौसेना के चीफ एडमिरल आर हरि कुमार की उपस्थिति में होगा। यह घटना रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण लक्षद्वीप द्वीपों में सुरक्षा बुनियादी ढांचे को क्रमिक रूप से बढ़ाने के नौसेना के संकल्प का एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

नौसेना डिटेचमेंट मिनिकॉय की स्थापना 1980 के दशक की शुरुआत में की गई थी, जो लक्षद्वीप का दक्षिणतम द्वीप है जो महत्वपूर्ण सी लाइन्स ऑफ कम्युनिकेशन्स (एसएलओसीएस) के साथ स्थित है। आवश्यक बुनियादी ढांचे और संसाधनों के साथ एक स्वतंत्र नौसेना इकाई की बेसिंग से द्वीपों में भारतीय नौसेना की समग्र परिचालन क्षमता में वृद्धि होगी। बेस पश्चिमी अरब सागर में भारतीय नौसेना की ऑपरेशनल पहुँच में वृद्धि करेगा और भारतीय नौसेना की समुद्री डकैती और नशीली दवाओं के खिलाफ ऑपरेशनल प्रयासों को सुविधाजनक बनाएगा। यह क्षेत्र में पहले उत्तरदाता के रूप में भारतीय नौसेना की क्षमता को भी बढ़ाएगा और मुख्य भूमि के साथ संपर्क में वृद्धि करेगा। नौसेना बेस की स्थापना द्वीपों के समग्र विकास के प्रति भारत सरकार के ध्यान के अनुरूप है।

भा.नौ.पो. जटायु लक्षद्वीप में भा.नौ.पो. द्वीपरक्षक के बाद दूसरा नौसैनिक बेस है। भा.नौ.पो. जटायु के कमीशन के साथ, भारतीय नौसेना लक्षद्वीप द्वीपों में अपने अड्डे को मजबूत करेगी और साथ ही परिचालन निगरानी, पहुंच और टिकाऊपन को बढ़ाएगी, जिससे द्वीप क्षेत्रों के क्षमता निर्माण और समग्र विकास का एक नया युग शुरू होगा।

  • भारतीय नौसेना अपनी परिचालन क्षमता को मिनिकॉय द्वीप (लक्षद्वीप) पर भा.नौ.पो. जटायु के कमीशन के साथ बढ़ाने जा रही है
Back to Top