भारतीय नौसेना के मिशन पर तैनात प्लेटफॉर्म्स ने अरब सागर में अपहरण की घटना का जवाब दिया

भारतीय नौसेना के मिशन तैनात प्लेटफॉर्मों ने अरब सागर में एक समुद्री घटना का तेजी से जवाब दिया, जिसमें माल्टा फ्लैग वाले पोत एम.वी. रु.एन. का अपहरण हुआ। जहाज पर 18 चालक दल के साथ इस पोत ने यूके.एम.टी.ओ. पोर्टल, पी.एम. पर 14 दिसंबर 2023 को एक मेडे संदेश भेजा, जिसमें लगभग छह अज्ञात कर्मियों द्वारा जहाज पर सवार होने का संकेत दिया गया था।

भारतीय नौसेना ने त्वरित कार्रवाई करते हुए क्षेत्र में निगरानी के लिए अपने नौसेना समुद्री गश्ती विमान और अदन की खाड़ी में समुद्री डकैती रोधी गश्त पर अपने युद्धपोत को एम.वी.रु.एन. का पता लगाने और सहायता करने के लिए भेजा। विमान ने 15 दिसंबर 2023 की सुबह अपहृत पोत के ऊपर उड़ान भरी और आई.एन. विमान लगातार जहाज की आवाजाही की निगरानी कर रहा है, जो अब सोमालिया के तट की ओर बढ़ रहा है।

भारतीय नौसेना के युद्धपोत, जो समुद्री डकैती रोधी गश्ती के लिए अदन की खाड़ी में मिशन तैनाती पर था, ने भी 16 दिसंबर 2023 के शुरुआती घंटों में एम.वी. रु.एन. का मार्ग अवरुद्ध कर दिया है।क्षेत्र में अन्य एजेंसियों/एम.एन.एफ. के साथ मिलकर समग्र स्थिति की बारीकी से निगरानी की जा रही है।भारतीय नौसेना इस क्षेत्र में पहली प्रतिक्रिया देने और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों और मित्र देशों के साथ-साथ व्यापारी जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

  • भारतीय नौसेना के मिशन पर तैनात प्लेटफॉर्म्स ने अरब सागर में अपहरण की घटना का जवाब दिया
  • भारतीय नौसेना के मिशन पर तैनात प्लेटफॉर्म्स ने अरब सागर में अपहरण की घटना का जवाब दिया
Back to Top