भारतीय नौसेना के हेलीकाप्टर स्ट्रीम में महिला अधिकारी

भारतीय नौसेना के हेलीकाप्टर स्ट्रीम में महिला अधिकारी

भारतीय नौसेना विमानन के इतिहास में एक और पहल, दो महिला अधिकारियों को हेलीकाप्टर स्ट्रीम में "पर्यवेक्षकों" (एयरबोर्न रणनीतिकारों) के रूप में शामिल होने के लिए चुना गया है। वो वास्तव में, महिलाओं के हवाई लड़ाकों का पहला सेट होगा जो युद्धपोतों से कर्म करेंगे। इससे पहले महिलाओं का प्रवेश फिक्स्ड विंग विमान तक सीमित था जो तट पर उतरते थे।

ये अधिकारी, सबलेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सबलेफ्टिनेंट रिती सिंह, भारतीय नौसेना के 17 अधिकारियों के एक समूह का हिस्सा हैं, जिनमें चार महिला अधिकारी और भारतीय तटरक्षक बल के तीन अधिकारी (नियमित बैच के 13 अधिकारी और शॉर्ट सर्विस कमीशन बैच की 4 महिला अधिकारी) शामिल हैं, जिन्हें आईएनएस गरुड़ में 21 सितंबर 2020 को आयोजित एक समारोह में "पर्यवेक्षक" के रूप में स्नातक होने पर "विंग" से सम्मानित किया गया था। कोच्चि समारोह की अध्यक्षता रियर एडमिरल एंटोनी जॉर्ज, एनएम, वीएसएम, चीफ स्टाफ ऑफिसर (प्रशिक्षण) ने की, जिन्होंने स्नातक अधिकारियों को पुरस्कार और प्रतिष्ठित विंग प्रदान किए। इसके अलावा, मुख्य अतिथि ने छह अन्य अधिकारियों (भारतीय नौसेना से एक महिला सहित पांच और भारतीय तटरक्षक बल से एक अन्य) को 'प्रशिक्षक बैज' से भी सम्मानित किया, जिन्होंने इस अवसर पर योग्य नौवहन प्रशिक्षकों (क्यूएनआई) के रूप में सफलतापूर्वक स्नातक किया था।

इस अवसर पर रियर एडमिरल एंटोनी जॉर्ज ने स्नातक अधिकारियों के सामने इस तथ्य पर प्रकाश डाला कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है जिसमें पहली बार महिलाओं को हेलीकॉप्टर संचालन में प्रशिक्षित किया जा रहा है जो अंततः भारतीय नौसेना के अग्रिम युद्धपोतों में महिलाओं की तैनाती का मार्ग प्रशस्त करेगा।

91वें नियमित पाठ्यक्रम और 22वें एसएससी ऑब्जर्वर कोर्स के अधिकारियों को एयर नेविगेशन, उड़ान प्रक्रियाओं, हवाई युद्ध में नियोजित रणनीति, पनडुब्बी रोधी युद्ध और एयरबोर्न एवियोनिक सिस्टम के दोहन में प्रशिक्षित किया गया। ये अधिकारी भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्ध विमानों पर सेवा करेंगे।

91वें नियमित ऑब्जर्वर पाठ्यक्रम से लेफ्टिनेंट हितेश सिंह को 'ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम' चुने जाने पर उत्तर प्रदेश ट्राफी से सम्मानित किया गया, जबकि लेफ्टिनेंट अनुज कुमार को ' फ्लाइंग में सर्वश्रेष्ठ ' घोषित किए जाने के लिए फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, पूर्वी नौसेना कमान ट्राफी से सम्मानित किया गया। लेफ्टिनेंट हितेश सिंह को 'बेस्ट इन ग्राउंड सब्जेक्ट्स' घोषित किए जाने पर सब लेफ्टिनेंट आरवी कुंटे मेमोरियल बुक प्राइज से भी सम्मानित किया गया। 22वें एसएससी ऑब्जर्वर कोर्स से सबलेफ्टिनेंट करिश्मा आर को 'बेस्ट इन ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट' घोषित किए जाने के लिए बुक प्राइज से सम्मानित किया गया।

  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
Back to Top