भारतीय नौसेना ने सेशेल्स रक्षा बलों और श्रीलंका नौसेना के सहयोग से श्रीलंकाई मछली पकड़ने वाले जहाज के अपहरण का त्वरित उत्तर दिया

श्रीलंकाई मछली पकड़ने वाले जहाज के अपहरण के लिए समन्वित बहुपक्षीय प्रतिक्रिया में, भारतीय नौसेना ने सेशेल्स रक्षा बलों और श्रीलंका नौसेना के सहयोग से सफलतापूर्वक अपहृत जहाज को रोका और बचाया।

मोगादिशु, सोमालिया के पूर्व में लगभग 955 नॉटिकल मील की दूरी पर श्रीलंका के झंडे वाले बहु-दिवसीय मछली पकड़ने वाले ट्रॉलर LORENZO PUTHA 04 पर एक अपहरण की घटना की सूचना मिली। 27 जनवरी 2024 को तीन समुद्री डाकुओं ने इस फिशिंग ट्रॉलर का अपहरण कर लिया।

भारतीय नौसेना ने 28 जनवरी को कोच्चि से भा.नौ.पो. शार्दा को तैनात किया और HALE सी गार्जियन को भी अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज का पता लगाने और रोकने के लिए नियुक्त किया। इसके अतिरिक्त, नई दिल्ली में IFC IOR में श्रीलंका और सेशेल्स के अंतरराष्ट्रीय संपर्क अधिकारियों के माध्यम से कुशल परिचालन समन्वय और सूचना साझाकरण के परिणामस्वरूप सेशेल्स के ईईजेड में 29 जनवरी 2024 को SCGS टोपाज़ द्वारा अपहृत मछली पकड़ने वाले जहाज का अंतरण हुआ।

तीन समुद्री डाकुओं ने सेशेल्स कोस्ट गार्ड (SCG) के सामने आत्मसमर्पण कर दिया और सभी छह चालक दल के सदस्य सुरक्षित हैं और जहाज को माहे, सेशेल्स की ओर ले जाया जा रहा है।

  • भारतीय नौसेना ने सेशेल्स रक्षा बलों और श्रीलंका नौसेना के सहयोग से श्रीलंकाई मछली पकड़ने वाले जहाज के अपहरण का त्वरित उत्तर दिया
Back to Top