भा नौ पो कलिंग

INS Kalinga

भा नौ पो कलिंग

भा नौ पो कलिंग विशाखापट्टनम - भिमुनिपट्टनम बीच सड़क पर स्थित एक प्रमुख नौसेना प्रतिष्ठान है। यह शहर से लगभग 25 किलोमीटर और नौसेना बेस से 40 किलोमीटर दूर है। भा.नौ.पो कलिंग को 21 नवंबर 1985 में शुरू किया गया था। पिछले 26 वर्षों में, प्रतिष्ठान मार्कोस (ई), एनएडी (वी), एनएआई (वी) और एमईएस जैसे सह-स्थित इकाइयों के साथ पूर्णरूप से विकसित स्टेशन के रूप में उभरा है। स्टेशन 734.1 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है और इसमें 900 से अधिक सेवा कर्मी और नागरिक परिवार उनके सहित हैं। भा.नौ.पो कलिंग पूर्वी बेड़े के जहाजों को उन्नत मिसाइलों के निर्माण, भंडारण और वितरण के लिए जिम्मेदार है। स्थापना ने खुद को 80 के दशक के पुराने विरासती सामानों की देखभाल के तकनीकी स्थान से आधुनिक एकीकृत सामानों को संभालने में सक्षम स्थिति में बदल लिया है।

पिछले दशक में, मिसाइल प्रौद्योगिकी किसी अन्य हथियार प्रणाली की तुलना में अपेक्षाकृत तेज़ी से विकसित हुई है। मिसाइल प्रौद्योगिकी में आज अंतरराष्ट्रीय राजनीति, रणनीति और रणनीति को सशक्त तरीके से प्रभावित करने की क्षमता है। मिसाइलों को विश्व स्तर पर एक निवारक और युद्धक्षेत्र में प्रभावी शक्ति गुणक के रूप में उपयोग किया जाता है। पूर्वी नौसेना की क्षमताओं को और मजबूत करने के लिए भारतीय नौसेना द्वारा नई उत्पत्ति मिसाइलों को शामिल किया जा रहा है। डीआरडीओ ने अपनी ओर से मिसाइल क्षेत्र में बहुत उत्साहजनक प्रगति की है। हालांकि, इस उन्नत प्रौद्योगिकी का पूर्णतम उपयोग करने के लिए, यह आवश्यक है कि प्राप्त अनुभव भारतीय नौसेना के सभी संगठनों के बीच साझा किया जाए।

अधिकारियों, नाविकों, डीएससी कर्मियों और नागरिकों के लिए वैवाहिक आवास की सुविधाएं मिली हैं। कलिंग स्टेशन के कर्मियों के लिए बिमारियों में चिकित्सा सुविधाएं, फिल्म और सामान्य गतिविधियों के लिए एलसीए ऑडिटोरियम और सामुदायिक हॉल, पुस्तकालय-सह-अध्ययन कक्ष, शिक्षा सुविधाओं के लिए केवी और एनकेजी विद्यालय, मिले हैं। खेल के क्षेत्र में, इसमें बैडमिंटन कोर्ट, टेनिस कोर्ट, बास्केट बॉल कोर्ट, फुटबॉल ग्राउंड, वॉलीबॉल कोर्ट और स्विमिंग पूल इत्यादि हैं। कलिंग स्टेशन को मौजूदा हेलिपैड में नाईट लैंडिंग सुविधाएँ भी मिली हैं।

Back to Top