रियर एडमिरल एएन प्रमोद ने भारतीय नौसेना एकेडमी के डिप्टी कमांडेंट का कार्यभार संभाला

रियर एडमिरल एएन प्रमोद ने भारतीय नौसेना एकेडमी के डिप्टी कमांडेंट का कार्यभार संभाला

रियर एडमिरल तरुण सोबती, वीएसएम ने 21 महीने से अधिक के सफल कार्यकाल के बाद आज, सोमवार, 11 जनवरी 2021 को भारतीय नौसेना एकेडमी के डिप्टी कमांडेंट का कार्यभार रियर एडमिरल एएन प्रमोद को सौंपा।

रियर एडमिरल तरुण सोबती ने 04 मार्च 2019 को भारतीय नौसेना अकादमी के डिप्टी कमांडेंट के रूप में पदभार संभाला था। उनके कार्यकाल के दौरान अकादमी ने बुनियादी ढांचे और प्रशिक्षण सुविधाओं में उल्लेखनीय परिवर्तन देखा। 12 नवंबर 2019 को,भारतीय नौसेना एकेडमी को, , तटरक्षक और मित्र देशों के लिए नौसेना अगुआ को आकार देने में 50 साल की महती सेवा प्रदान करने के लिए राष्ट्रपति पताका से सम्मानित किया गया था। फ्लैग ऑफिसर अब विशाखापत्तनम में पूर्वी बेड़े की कमान संभालने के लिए आगे बढ़ेंगे।

रियर एडमिरल एएन प्रमोद को 01 जुलाई 1990 को भारतीय नौसेना में कमीशन मिला था। वह गोवा के नेवल एकेडमी के 38वें इंटीग्रेटेड कैडेट कोर्स के पूर्व छात्र हैं। फ्लैग ऑफिसर एक कैट 'ए' सी किंग ऑब्जर्वर और एक संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध विशेषज्ञ है। विशेषतः ऑब्जर्वर कोर्स के दौरान उन्हें फ्लाइंग ट्रेनिंग/ग्राउंड सब्जेक्ट्स में प्रथम होने के लिए एफओसी-इन-सी ईस्ट रोलिंग ट्रॉफी और ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम आने के लिए उत्तर प्रदेश ट्रॉफी से सम्मानित किया गया। वह लॉन्ग कम्युनिकेशन कोर्स में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने डीएसएससी वेलिंगटन में स्टाफ कोर्स किया और एनडब्ल्यूसी, गोवा में नेवल हायर कमांड कोर्स किया।

उनकी महत्वपूर्ण नियुक्तियों में फ्लीट ऑपरेशंस ऑफिसर, वेस्टर्न फ्लीट, भारतीय नौसेना पोत अभय, शार्दुल और सतपुड़ा का कमान, कार्यकारी अधिकारी भा नौ पो राजपूत, एससीओ भा नौ पो सुजाता और तोपची अधिकारी किरपान शामिल हैं।

उन्होंने पोर्ट ब्लेयर में नौसेना एयर स्टेशन, उत्क्रोश की कमान संभाली और डीएसएससी, वेलिंगटन में निर्देशन स्टाफ भी थे। उन्होंने महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियां भी की हैं जिनमें नौसेना वायु कर्मचारी के संयुक्त निदेशक और विमान अधिग्रहण के संयुक्त निदेशक, निदेशक और प्रमुख निदेशक शामिल हैं।

रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति पर फ्लैग ऑफिसर ने 11 जनवरी 21 को भारतीय नौसेना अकादमी के डिप्टी कमांडेंट का पदभार संभाला। फ्लैग ऑफिसर की शादी श्रीमती अंबिली प्रमोद से हुई है। उनके दो बच्चे चित्रांजलि (बेटी) और सिद्धांत (बेटा) हैं।

  • रियर एडमिरल एएन प्रमोद ने भारतीय नौसेना एकेडमी के डिप्टी कमांडेंट का कार्यभार संभाला
Back to Top