वाइस एडमिरल तरुण सोबती, वीएसएम ने प्रोजेक्ट सीबर्ड के महानिदेशक के तौर पर कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल तरुण सोबती, वीएसएम ने 24 दिसंबर 2021 को वाइस एडमिरल पुनीत के बहल, एवीएसएम, वीएसएम से प्रोजेक्ट सीबर्ड/ आईएचक्यू एमओडी (नेवी) के महानिदेशक के तौर पर कार्यभार ग्रहण किया।

मौजूदा नियुक्ति ग्रहण करने से पहले वाइस एडमिरल तरुण सोबती के हाथों में पूर्वी बेड़े की कमान थी और इन्हें 01 जुलाई 1988 को भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था। वे 72वें कोर्स, राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवासला के पूर्व छात्र हैं और इन्हें पासिंग आउट के समय प्रेज़ीडेंट्स गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था। इन्हें सी कैडेट प्रशिक्षण के दौरान 'बाइनोकुलर्स', मिडशिपमेन प्रशिक्षण के दौरान स्वोर्ड ऑफ ऑनर और सब लेफ्टिनेंट कोर्स में पहला स्थान पाने के लिए एडमिरल आरडी कटारी ट्रॉफी से सम्मानित किया गया है। फ्लैग ऑफिसर नेविगेशन और डायरेक्शन विशेषज्ञ हैं, और इन्होंने कोर्स में पहला स्थान प्राप्त किया और बेस्ट ऑल-राउंड ट्रेनी घोषित किया गया था।

इन्होंने 2002-2003 के दौरान फ्रांस में कमांड एंड स्टाफ कोर्स और 2009-2010 में नेवल हायर कमांड कोर्स में भाग लिया है, जहां इन्हें बेस्ट ऑप पेपर के लिए सीएनएस गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया था।

पोत पर अपनी नियुक्तियों में इन्होंने भा नौ पो किरपान के नेविगेटिंग ऑफिसर, भा नौ पो मैसूर के कमीशनिंग नेविगेटिंग ऑफिसर, भा नौ पो विराट के डायरेक्शन ऑफिसर और भा नौ पो दिल्ली के एग्ज़ीक्यूटिव ऑफिसर की भूमिका निभाई है। फ्लैग ऑफिसर ने भा नौ पो निशंक, भा नौ पो कोरा का नेतृत्व किया है और भा नौ पो कोलकाता के कमीशनिंग सीओ की भूमिका निभाई है।

अन्य महत्वपूर्ण स्टाफ नियुक्तियों में इन्होंने प्रोजेक्ट-15 ट्रेनिंग टीम के प्रशिक्षक, स्टाफ आवश्यकता संयुक्त निदेशक और नौसेना मुख्यालय में संयुक्त कार्मिक निदेशक और लोकल वर्कअप टीम (पूर्व) के कैप्टन वर्क अप, मॉस्को डिप्टी कमांडेंट में भारतीय दूतावास के नेवल अटैशै और भारतीय नौसेना अकादमी, एझिमाला में मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका निभाई है।

  • वाइस एडमिरल तरुण सोबती, वीएसएम ने प्रोजेक्ट सीबर्ड के  महानिदेशक के तौर पर कार्यभार संभाला
Back to Top