वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम ने स्टाफ अध्यक्ष, पूर्वी नौसेना कमान के तौर पर कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम ने स्टाफ अध्यक्ष, पूर्वी नौसेना कमान के तौर पर कार्यभार संभाला

वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम ने 12 जून 2020 को स्टाफ अध्यक्ष, पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) के तौर पर कार्यभार संभाला। वाइस एडमिरल एस.एन. घोरमड़े, निर्गामी स्टाफ अध्यक्ष को ट्रांसफर के अंतर्गत एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (नौसेना), नई दिल्ली में कार्मिक सेवा नियंत्रक के तौर पर नियुक्त किया गया है।

वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता राष्ट्रीय रक्षा अकादमी के भूतपूर्व छात्र हैं। उन्हें 1985 में भारतीय नौसेना में कमीशन किया गया था और वे नेविगेशन और डायरेक्शन विशेषज्ञ हैं।

उन्होंने मिसाइल कोर्वेट भा नौ पो निशंक, भा नौ पो कार्मुक, स्टेल्थ फ्रिगेट भा नौ पो तबर और विमान वाहक भा नौ पो विराट सहित चार फ्रंटलाइन पोतों का संचालन किया है।

 उन्होंने अन्य परिचालन, प्रशिक्षण और स्टाफ नियुक्तियों जैसे मुख्यालय में भारतीय नेवल वर्क अप टीम (कोच्चि) में कमांडर वर्क अप, डिफेंस सर्विसेज़ स्टाफ कॉलेज (वेलिंगटन) में डायरेक्टिंग स्टाफ, नौसेना के नेविगेशन और डायरेक्शन स्कूल के प्रभारी अधिकारी, नौसेनाध्यक्ष के नौसेना सहायक और पश्चिमी बेड़े के बेड़ा परिचालन अधिकारी के तौर पर कार्य किया है।

फ्लैग रैंक में पदोन्नति होने पर, उन्हें मुंबई में पश्चिमी नौसेना कमान मुख्यालय में मुख्य स्टाफ अधिकारी (परिचालन) के तौर पर नियुक्त किया गया। 2017-18 के दौरान, उन्होंने विशाखापत्तनम में प्रतिष्ठित पूर्वी बेड़े की कमान संभाली और उसके बाद उन्हें एनसीसी मुख्यालय, नई दिल्ली में अपर महानिदेशक के तौर पर नियुक्त किया गया। वाइस एडमिरल की रैंक पर पदोन्नति होने पर और स्टाफ अध्यक्ष, पूर्वी नौसेना कमान के तौर पर विशाखापत्तनम वापस लौटने से पहले, वे एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (नौसेना), नई दिल्ली में कार्मिक सेवा नियंत्रक थे।

वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता ने डिफेंस सर्विसेज़ कमांड एंड स्टाफ कॉलेज, बांग्लादेश, आर्मी वार कॉलेज, महौ और नेशनल डिफेंस कॉलेज, नई दिल्ली से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

फ्लैग ऑफिसर को अपनी विशिष्ट सेवा के लिए अतिविशिष्ट सेवा पदक और विशिष्ट सेवा पदक प्राप्त हुआ है। उन्हें ऑपरेशन राहत के तहत 2015 में संघर्ष ग्रस्त यमन में से निकासी अभियानों में सहयोग देने के लिए युद्ध सेवा पदक से भी सम्मानित किया गया था।

  • वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता, एवीएसएम, वाईएसएम, वीएसएम ने स्टाफ अध्यक्ष, पूर्वी नौसेना कमान के तौर पर कार्यभार संभाला
Back to Top