वाइस एडमिरल मार्क हैमंड की यात्रा, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख

भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान, वाइस एडमिरल मार्क हैमंड, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख, ने 03 अप्रैल 24 को नई दिल्ली में भारतीय नौसेना के नौसेना प्रमुख, एडमिरल आर हरि कुमार के साथ बातचीत की। चर्चा द्विपक्षीय समुद्री सहयोग को मजबूत बनाने के अवसरों पर केंद्रित थी, जिसमें बढ़ी हुई परिचालन संबंधी व्यस्तताएं, प्रशिक्षण आदान-प्रदान, सूचना साझाकरण आदि शामिल थे।

इससे पहले आज, वाइस एडमिरल मार्क हैमंड ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर औपचारिक पुष्पांजलि अर्पित की और उसके बाद नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक में भारतीय नौसेना द्वारा प्रस्तुत परंपरागत गार्ड ऑफ ऑनर के साथ स्वागत किया गया। 02 से 06 अप्रैल 24 के दौरान उनके नई दिल्ली में रक्षा प्रमुख, वायु सेना प्रमुख और रक्षा सचिव से मिलने की भी योजना है।

वाइस एडमिरल मार्क हैमंड की भारतीय नौसेना के दक्षिणी नौसेना कमान (कोच्चि में) और पश्चिमी नौसेना कमान (मुंबई में) की यात्रा की योजना है, जहां वह संबंधित कमांडर्स-इन-चीफ्स से मिलेंगे, भा.नौ.पो. विक्रांत, द्रुव सिम्युलेटर, एनडी(एमबीआई) और मेसर्स एमडीएल का दौरा करेंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया इंडो-पैसिफिक में कई समकालीन समुद्री सुरक्षा मुद्दों पर समान दृष्टिकोण साझा करते हैं और हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस), हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए), पश्चिमी प्रशांत नौसेना संगोष्ठी (डब्ल्यूपीएनएस), आसियान रक्षा मंत्री की बैठक प्लस (एडीएमएम प्लस) और क्वाड जैसे कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों में मिलकर काम कर रहे हैं।

रॉयल ऑस्ट्रेलियाई जहाज एचएमएएस वारमंगा की मिलन 24 में सफल भागीदारी और हाल ही में आयोजित समुद्री अभ्यासों के बाद, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख की यात्रा दोनों नौसेनाओं के बीच मजबूत और दीर्घकालिक द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करती है।

  • वाइस एडमिरल मार्क हैमंड की यात्रा, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख
  • वाइस एडमिरल मार्क हैमंड की यात्रा, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख
  • वाइस एडमिरल मार्क हैमंड की यात्रा, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख
Back to Top