सर्जन रियर एडमिरल आरती सरीन ने दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि के कमान चिकित्सा अधिकारी के तौर पर पदभार संभाला

सर्जन रियर एडमिरल आरती सरीन ने दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि के कमान चिकित्सा अधिकारी के तौर पर पदभार संभाला

सर्जन रियर एडमिरल आरती सरीन ने दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि के कमान चिकित्सा अधिकारी के तौर पर पदभार संभाला

वे टिंपनी स्कूल विशाखापत्तनम की भूतपूर्व छात्रा हैं और उन्होंने प्रतिष्ठित आर्म्ड फ़ोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है। दिसंबर 1985 में उन्हें आर्म्ड फ़ोर्सेज मेडिकल सर्विसेज़ में कमीशन किया गया था। उन्हें दो स्नातकोत्तर उपाधियां पूरी करने का गौरव प्राप्त है - एएफ़एमसी पुणे में रेडियोलॉजी में एमडी और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल, मुंबई से डीएनबी रेडिएशन ओंकोंलॉजी। इसके अलावा, उन्होंने पिट्टसबर्ग विश्वविद्यालय, यूएसए से गामा नाइफ सर्जरी में प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

नौसेना में अपने लंबे करियर के दौरान, उन्होंने नेवल साइंस एंड टेक्नॉलॉजी लिमिटेड विशाखापत्तनम में कार्यकाल पूरा किया है, और पोर्ट ब्लेयर, विशाखापत्तनम, कोच्चि और मुंबई में नौसेना के अस्पतालों में कार्य किया है।

उन्होंने आर्मी हॉस्पिटल आर एंड आर दिल्ली, कमांड हॉस्पिटल/ एएफ़एमसी, पुणे और भा नौ अ पो अश्विनी में प्रोफेसर और एचओडी रेडिएशन ओंकोंलॉजी के तौर पर भी कार्य किया है। वे रेडियोथेरेपी में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड में एक परीक्षक हैं और विभिन्न विश्वविद्यालयों में मान्यता प्राप्त शिक्षक और परीक्षक हैं। समकक्ष समीक्षित पत्रिकाओं में उनके नाम अनेक चिकित्सा प्रकाशन हैं। प्रशासनिक संवर्ग में उन्होंने भा नौ अ पो अश्विनी, मुंबई में वरिष्ठ रजिस्ट्रार (मेडिकल सुपरिंटेंडेंट) और नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई में प्रधान चिकित्सा अधिकारी के तौर पर कार्य किया है।

20 फरवरी से वे कोच्चि में हैं और कोविड 19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि का नेतृत्व कर रही हैं जिसके तहत वे दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में नए समाधानों की डिज़ाइनिंग और विकास और दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि में क्वारंटाइन सुविधाओं की स्थापना के कार्यों का पर्यवेक्षण कर रही हैं। उनके पति, सर्जन रियर एडमिरल सी.एस. नायडू, वीएसएम वर्तमान में पूर्वी नौसेना कमान, विशाखापत्तनम में कमान चिकित्सा अधिकारी के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

  • सर्जन रियर एडमिरल आरती सरीन ने दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि के कमान चिकित्सा अधिकारी के तौर पर पदभार संभाला
Back to Top