सह-नौसेनाध्यक्ष द्वारा नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा के बड़े उन्नयन का उद्घाटन

सह-नौसेनाध्यक्ष द्वारा नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा के बड़े उन्नयन का उद्घाटन

रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भर भारत' की प्राप्ति के लिए आवश्यक रक्षा परीक्षण बुनियादी ढांचे को 4 फरवरी 2021 को नौसेना के सह-नौसेनाध्यक्ष वाइस एडमिरल एमएस पवार द्वारा उन्नत नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा (एनईटीएफ) के उद्घाटन के द्वारा एक बड़ा बढ़ावा मिला।

यद्यपि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में सैन्य उपकरणों के जलवायु और गतिशील परीक्षण के लिए सामान्य परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध हैं, उच्च समुंद्री स्थिति में जहाजों और पनडुब्बियों द्वारा अनुभव वायुमंडलीय विक्षोभ के लिए उपकरणों को अर्हता प्राप्त करने के संबंध में देश में एक महत्वपूर्ण अंतर मौजूद है जो प्लेटफॉर्म गति को स्वतंत्र छह डिग्री में प्रेरित करता है- रोल, पिच, याव, हीव, सर्ज और स्वे।

इस क्षमता अंतर को मुख्य गुणवत्ता आश्वासन प्रतिष्ठान (युद्धपोत उपकरण) बेंगलुरु द्वारा अपने बुनियादी ढांचे में बड़े संवर्द्धन के साथ दूर किया गया है, जिसमें अपनी तरह का पहला, स्वदेश में विकसित शिप मोशन टेस्ट प्लेटफॉर्म (एसएमटीपी) शामिल है। एसएमटीपी को समुंद्र स्थिति 7 तक चरम समुंद्री स्थितियों में जहाज की गति के लिए योग्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

उन्नत एनईटीएफ में त्वरित जलवायु परीक्षण के लिए उच्च रैंप दर थर्मल साइक्लिंग चैंबर, मोल्ड ग्रोथ टेस्ट चैंबर और सैन्य उपकरणों के लिए धूल/नमक/झुकाव/ड्रॉप/विसर्जन परीक्षण सुविधाएं जैसी कई अन्य अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाएं भी शामिल हैं।

वाइस एडमिरल एमएस पवार ने परीक्षण सुविधाओं को बढ़ाने और गुणवत्ता आश्वासन क्षेत्र में वैश्विक सर्वोत्तम प्रथाओं को अपनाने में नौसेना गुणवत्ता आश्वासन दल द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की।

एनईटीएफ, बेंगलुरु में सभी परीक्षण सुविधाएं एमएसएमई और स्टार्ट अप फर्मों सहित रक्षा और एयरोस्पेस उद्योग द्वारा उपयोग के लिए खुली हैं।

  • सह-नौसेनाध्यक्ष द्वारा नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा के बड़े उन्नयन का उद्घाटन
  • सह-नौसेनाध्यक्ष द्वारा नौसेना पर्यावरण परीक्षण सुविधा के बड़े उन्नयन का उद्घाटन
Back to Top