‘गोला बारूद कम टॉरपीडो कम मिसाइल बार्ज, एलएसएएम 18’, 11 एक्स एसीटीसीएम बार्ज प्रोजेक्ट, जो कि एमएसएमई शिपयार्ड, मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड,की डिलीवरी 28 मार्च 2024 को मुंबई के नौसेना गोदी में एनएडी करंजा के लिए की गई।

‘गोला बारूद कम टॉरपीडो कम मिसाइल बार्ज, एलएसएएम 18’, 11 एक्स एसीटीसीएम बार्ज प्रोजेक्ट का हिस्सा, जो कि एमएसएमई शिपयार्ड, मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे द्वारा भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया था, की डिलीवरी 28 मार्च 2024 को मुंबई के नौसेना गोदी में एनएडी करंजा के लिए की गई।

उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता कमोडोर विक्रम बोरा, एनडी(मुंबई)/ जीएम(तकनीकी) ने की। 11 एक्स एसीटीसीएम बार्ज बनाने के लिए मेसर्स सूर्यदीप्त प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, ठाणे के बीच रक्षा मंत्रालय और 05 मार्च 2021 को अनुबंध हस्ताक्षरित किया गया था। इन बार्जों का संचालन भारतीय नौसेना की परिचालन प्रतिबद्धताओं को एक नई गति प्रदान करेगा, जिससे जेटियों और बाहरी बंदरगाहों पर भारतीय नौसेना जहाजों के लिए लेख/गोलाबारूद के परिवहन, लोडिंग और अनलोडिंग को सुविधाजनक बनाया जा सकेगा। ये बार्ज स्वदेशी रूप से डिजाइन किए गए हैं और भारतीय शिपिंग रजिस्ट्री आईआरएस के संबंधित नौसेना नियमों और विनियमों के तहत निर्मित किए गए हैं। बार्ज के डिजाइन चरण के दौरान मॉडल परीक्षण नौविज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला एनएसटीएल, विशाखापत्तनम में किया गया था। ये बार्ज भारत सरकार की मेकइनइंडिया पहल के गौरवशाली प्रतिनिधि हैं।

Back to Top