‘दिल्ली सीरीज’ सागर शक्ति वेबिनार - 2020 भारतीय नौसेना अकादमी में आयोजित किया जाएगा

‘दिल्ली सीरीज’ सागर शक्ति वेबिनार - 2020 भारतीय नौसेना अकादमी में आयोजित किया जाएगा

भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), एझिमाला 16 और 17 अक्टूबर 2020 को प्रतिष्ठित 'दिल्ली सीरीज’ सागर शक्ति संगोष्ठी के सातवें संस्करण की मेजबानी करेगा। इस वर्ष के कार्यक्रम का विषय "समुद्री शक्ति का सैन्य उपयोग" है। कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण, सातवां संस्करण वेबिनार प्रारूप में आयोजित किया जाएगा।

वेबिनार को तीन उप-विषयों के तहत कवर किया जाएगा: ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य- समुद्र के माध्यम से अन्वेषण और विलय, समुद्री शक्ति के सिद्धांत- 21वीं सदी में सैन्य प्रभुत्व के लिए कॉर्बेट और महान की प्रासंगिकता और समकालीन प्रासंगिकता- भारत-प्रशांत क्षेत्र में विश्व स्तर पर परस्पर संबद्ध युग और महान शक्ति प्रतिद्वंद्विता में नौसैनिक रणनीतियां।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एडमिरल सुनील लांबा पीवीएसएम, एवीएसएम (सेवानिवृत्त) नेशनल मैरीटाइम फाउंडेशन के अध्यक्ष होंगे। वेबिनार में भाग लेने वाले वरिष्ठ नौसेना अधिकारियों, दिग्गजों और शिक्षाविदों में वाईस एडमिरल प्रदीप चौहान एवीएसएम एंड बार, वीएसएम (सेवानिवृत्त), वाईस एडमिरल अनिल चोपड़ा पीवीएसएम, एवीएसएम (सेवानिवृत्त), रियर एडमिरल एसवाई श्रीखंडे, एवीएसएम (सेवानिवृत्त), रियर एडमिरल मोंटी खन्ना, एवीएसएम, एनएम (सेवानिवृत्त), श्री नितिन पाई (निदेशक, तक्षशिला संस्था), कोमोडोर जी प्रकाश (सेवानिवृत्त), कोमोडोर एसबी केसनूर और मैरीटाइम हिस्ट्री सोसायटी के रिसर्च स्कॉलर्स शामिल होंगे।

भा नौ अ के परिसर के भीतर स्थित ऐतिहासिक माउंट दिल्ली के नाम पर आयोजित इस सेमिनार का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र में विकास के बारे में युवा अधिकारियों और कैडेटों को परिचित कराना, जबकि इसके साथ ही हमारे समृद्ध समुद्री इतिहास में एक मजबूत नींव रखना है।

Back to Top