दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि द्वारा कारगिल विजय दिवस की 20वी वर्षगांठ समारोह का आयोजन

दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि द्वारा कारगिल विजय दिवस की 20वी वर्षगांठ समारोह का आयोजन

कारगिल विजय दिवस की 20वीं वर्षगांठ मनाने के लिए, भारतीय नौसेना द्वारा अगले कुछ दिनों में कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।

दक्षिणी नौसेना कमान, कोच्चि, में होने वाले समारोहों में जागरूकता कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रम शामिल हैं, जिनका लक्ष्य सभी लोगों के बीच देशभक्ति के उत्साह को बढ़ाना है। इसके भाग के रूप में, एसएनसी के दो युद्धपोत, नामतः भा नौ पो सतलज और भा नौ पो सुजाता 20 और 21 जुलाई 2019 को 0900 बजे से 1700 बजे तक मट्टनचेरी घाट, कोचीन पोर्ट ट्रस्ट (सीओपीटी) के बर्थ Q2 से सामान्य लोगों के लिए खुले रहेंगे। सीओपीटी में प्रवेश निःशुल्क रहेगा और इसमें वही व्यक्ति प्रवेश कर पाएंगे जिनके पास सरकार द्वारा जारी किया गया पहचान प्रमाण-पत्र होगा और उन्हें मोबाइल फोन/ कैमरे के बिना प्रवेश करने दिया जाएगा। पोत के दौरे का आयोजन "अपने सशस्त्र बलों को जानें" थीम के अंतर्गत किया जा रहा है। 20 जुलाई, 2019 को कोच्चि के भीतर चयनित स्कूलों के स्कूली बच्चों को भी नौसेना के बेस के अंदर नौसेना पोत और नौसेना हवाई स्टेशन, भा नौ पो गरुड़ में मजबानी किया जाना निर्धारित किया गया है।

26 जुलाई 2019 को कारगिल युद्ध के शहीदों को सम्मानित करने के लिए 'कारगिल विजय दिवस' एक पुष्पांजलि समारोह का आयोजन नौसेना बेस के अंदर युद्ध स्मारक पर किया जाएगा। इनके अलावा, अन्य समारोहों में सभी नौसेना कर्मियों, परिवारों और रक्षा नागरिकों के लिए क्रमशः 21 और 23 जुलाई 2019 को भा नौ पो द्रोणाचार्य, फोर्ट कोच्चि और नौसेना बेस में नियोजित दो वॉकथॉन शामिल हैं। 24 और 25 जुलाई 2019 को मलप्पुरम जिले में मछुआरा समुदाय के लिए एक तटीय जागरूकता अभियान का संचालन भी किया जाएगा।

नेवी चिल्ड्रेन स्कूल (एनसीएस), कोच्चि, में 'कारगिल विजय दिवस' कई गतिविधियों के साथ मनाया जा रहा है जैसे कि, पेंटिंग, वाद-विवाद, नाटक और कविता पाठ प्रतियोगिता, सेवारत/सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारियों द्वारा प्रेरक व्याख्यान, कारगिल युद्ध पर वृत्तचित्र / मूवी की स्क्रीनिंग, इत्यादि।

कारगिल विजय दिवस का आयोजन 1999 में ऑपरेशन विजय के दौरान अपने प्राणों का बलिदान करने वाले उन बहादुर सिपाहियों को सम्मानित करने के लिए देश द्वारा प्रति वर्ष मनाया जाता है, जिन्होंने भारत की पाकिस्तान पर जीत में योगदान दिया था।

  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
  • https://indiannavy.nic.in/
Back to Top